देश दुनिया वॉच

45 डिग्री तापमान…तपते रेतीले टीले…और 6 साल की मासूम ने प्यास से तोड़ द‍िया दम

जालौर : कहते हैं कि जल ही जीवन है, यह बात राजस्थान के जालौर में एक 6 वर्षीय बच्ची की जिंदगी पर भारी पड़ गई. दरअसल, तेज तपती धूप में सफर कर रही वृद्ध महिला के साथ 6 वर्षीय मासूम बच्ची की पानी नहीं मिलने से मौत हो गई. जबकि वृद्ध महिला बेहोश हो गई.जालौर जिले के रानीवाड़ा क्षेत्र में पानी नहीं मिलने से रेतीले टीलों में 6 साल की एक मासूम बच्ची की मौत हो गई. वहीं, उसकी नानी भी उसके पास ही बेहोश पड़ी मिलीं. बच्ची की मां ‘नाता प्रथा’ के चलते किसी और के साथ अपने घर चली गई थी.

ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने बुजुर्ग महिला को पानी पिलाकर स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया है. मासूम के शव का पोस्टमॉर्टम कर परिजनों को सौंप दिया गया है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी उसकी मौत का कारण पानी न मिलना बताया गया है.जानकारी के अनुसार, यह घटना रानीवाड़ा क्षेत्र के रोड़ा गांव में रविवार को हुई बतायी जा रही है. यहां रविवार को दोपहर में करीब 45 डिग्री की तेज धूप में पानी नहीं मिलने की वजह से मासूम बच्‍ची अंजली ने दम तोड़ दिया. उसकी नानी सुखी देवी बेहोशी की हालत में उसके पास पड़ी मिलीं. स्थानीय लोगों ने जब पुलिस को इसकी सूचना दी तो उसने बुजुर्ग महिला को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया.

बताया जा रहा है कि सुखी देवी अपनी नात‍िन अंजलि के साथ सिरोही के पास रायपुर से दोपहर में रानीवाड़ा क्षेत्र के डूंगरी स्थित अपने घर आ रही थीं. कोरोना काल के चलते वाहनों की आवाजाही बंद होने के कारण उन्‍हें कोई साधन नहीं मिला. इस पर वह नातिन के साथ पैदल ही अपने गांव चल पड़ीं. करीब 25 किलोमीटर का सफर तय करने से दोनों बुरी तरह से थक गई थीं. इसी दौरान रेतीले धोरों में दोनों प्यास से बेहाल हो गईं. पानी न मिलने से रोड़ा गांव के पास जहां मासूम अंजलि की मौत हो गई, वहीं, सुखी देवी बेहोश होकर गिर गईं.कोरोना काल और गर्मी का मौसम होने के कारण काफी देर से कोई उधर से गुजरा भी नहीं तो लोगों को घटना की जानकारी भी नहीं मिल पाई. जब जानकारी मिली तब तक काफी देर हो चुकी थी. फिलहाल मृतक बच्ची के शव का पोस्टमॉर्टम के बाद परिजनों को शव सुपुर्द कर दिया गया है.

थानाधिकारी पदमाराम के मुताबिक, 6 वर्षीय बच्ची और उसकी नानी सिरोही इलाके के रायपुर से पैदल जालौर के डूंगरी के लिए चली गई जिसमें पहाड़ी व रेतीले टीलों की ओर दुर्गम सफर तय किया. सफर में पानी नहीं मिलने व छांव नहीं मिलने से मासूम की मौत हो गई. इसके बाद पानी के लिए बिलखती हुई वृद्धा भी बेहोश हो गई. ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुल‍िस ने बेहोशी की हालत में वृद्ध महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया गया लेकिन 6 वर्षीय मासूम ने पानी के न मिलने से पानी के अभाव में दम तोड़ दिया. जालौर जिले के दौरे पर रहे जिला प्रभारी मंत्री को बैठक के दौरान 6 वर्षीय मासूम को पानी नहीं मिलने से उसकी मौत के सवालों पर चुप्पी साधते हुए वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई पर डाल दिया. सवालों से प्रभारी मंत्री बचते नजर आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *