रायपुर वॉच

हेडलाइन 1: COVID प्रभावित बच्चों की मदद के लिए छत्तीसगढ़ शासन ने यूनिसेफ के साथ मिलकर लांच की ‘चाइल्ड हेल्पडेस्क’ सुविधा

  • हेडलाइन 2: COVID से प्रभावित बच्चों की सुरक्षा के लिए कॉल करें चाइल्ड हेल्पलाइन- 1800-572-3969 पर

रायपुर : COVID से प्रभावित बच्चों की सहायता और सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ सरकार और यूनिसेफ ने संयुक्त रूप से बाल सहायता डेस्क (चाइल्ड हेल्पडेस्क) और एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर- 1800-572-3969 की शुरुआत की है। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया ने कहा कि बाल सहायता डेस्क महामारी के संदर्भ में बच्चों की तत्काल जरूरतों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हेल्पलाइन बच्चों की सुरक्षा के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता और संवेदनशील वातावरण के निर्माण हेतु शासन के प्रयासों को दर्शाती है।

चाइल्ड हेल्पडेस्क क्वारंटाइन, आइसोलेशन या COVID देखभाल केंद्रों में मौजूद बच्चों को भावनात्मक समर्थन, सूचना और प्राथमिक परामर्श प्रदान करेगा। ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता COVID पॉजिटिव हैं, या COVID के कारण माता-पिता की मृत्यु हो गयी हैं, या माता-पिता अगर बच्चे की देखभाल करने में असमर्थ हैं, या जो बच्चे अनाथ हैं, खो गए हैं, अकेले है या छोड़ दिए गए है, ऐसे बच्चों को आश्रय प्रदान करते हुए उनकी देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास चाइल्ड हेल्प डेस्क द्वारा किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास विभाग सचिव सुश्री रीना बाबासाहेब कांगले ने कहा, “चाइल्ड हेल्पडेस्क जरूरतमंद और संकटग्रस्त बच्चों तक पहुंचेगा और बाल तस्करी-दुर्व्यवहार से उनकी सुरक्षा के लिए कदम उठाएगा। इस हेल्प डेस्क का प्रबंधन और संचालन प्रशिक्षित परामर्शदाताओं द्वारा किया जाएगा।” छत्तीसगढ़ चाइल्ड हेल्पडेस्क टोल-फ्री सेवा -1800 572 3969 प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 11 बजे तक संचालित होगी। इस नंबर पर बच्चे सुरक्षित वातावरण में पेशेवर सलाहकारों से बात कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ में यूनिसेफ के प्रमुख जॉब ज़करिया ने कहा कि COVID-१९ महामारी के प्रतिकूल सामाजिक-आर्थिक प्रभाव से बच्चे मूलभूत सुविधाओं से वंचित हो रहें है। “बच्चे अब उपेक्षा, दुर्व्यवहार और शोषण के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। इससे बाल विवाह, बाल श्रम और तस्करी का खतरा बढ़ गया है। चाइल्ड हेल्प डेस्क टीम न केवल बच्चों की जरूरतों को पूरा करेगी बल्कि बच्चों के सर्वोत्तम हित में कार्य करने, और कानूनों का उल्लंघन किए बिना उनकी देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में जनता का मार्गदर्शन भी करेगी।
चाइल्ड हेल्पडेस्क अन्य हेल्पलाइन – पुलिस हेल्पलाइन: 100/112, महिला हेल्पलाइन: 181, और चाइल्ड लाइन: 1098 के साथ समन्वय में काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *