प्रांतीय वॉच

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक, पॉजीटिव पाये गये मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग सघन तरीके से करने पर बल

Share this
  • कोविड केयर सेंटर एवं होम आईसोलेशन में रहने वालेे मरीजों के स्वास्थ्य पर विडियो कॉल के जरिये रखें निगरानी-कलेक्टर श्री धर्मेश साहू 
नरसिंग मंडावी/ नारायणपुर : कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर ने जिले में कोरोना वायरस के रोकथाम एवं नियंत्रण के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि जिले में कोविड-19 के प्रसार को रोकने हेतु हर संभव प्रयास किये जाये। भविष्य को ध्यान में रखते हुए जिला मुख्यालय में संचालित 2 कोविड केयर सेंटरों के अलावा एक और कोविड केयर की स्थापना की जाये और इन सभी सेंटरों में आवश्यक मूलभूत सुविधायें उपलब्ध हो इस बात का अधिकारी विशेष ध्यान रखें। बैठक में कलेक्टर श्री साहू ने जिले में ज्यादाता पॉजीटिव केस किन क्षेत्रों से एवं किन कारणों से आ रहे हैं, इस पर नजर बनाये रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसके साथ ही उन्होंने कोविड के पॉजीटिव पाये गये मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग सघन तरीके से करने पर बल दिया। बैठक में वनमंडलाधिकारी एनआर खुंटे, एसडीएम दिनेश कुमार नाग, संयुक्त कलेक्टर सुश्री निधि साहू, डिप्टी कलेक्टर गौरीशंकर नाग, वैभव क्षेत्रज्ञ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.आर.गोटा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जीआर मंडावी के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर श्री साहू ने जिले में अब तक पॉजिटिव पाये गये मरीजों की जानकारी लेते हुए कहा कि कोविड केयर सेंटर एवं होम आईसोलेशन में ईलाज करा रहे मरीजों की समय-समय पर विडियो कॉल के जरिये निगरानी हेतु स्वास्थ्य टीम का गठन किया जाये, इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी वरिष्ठ अधिकारियों को दिये जाये। उन्होंने जिले में उपलब्ध दवाईयां एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया के वे यथाशीघ्र आईसीयू कक्ष, आवश्यक दवाईयों एवं उपकरणों की पूर्ति हेतु मंागपत्र तैयार कर शासन को प्रेषित करंे। बैठक में कलेक्टर ने जिले में कोविड-19 टीकाकरण की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि अवकाश के दिनों में टीकाकरण की दर कम पायी जाती है। इस संबंध में संबंधित अधिकारी समन्वय स्थापित कर ग्रामवार रोस्टर तैयार करें और टीकाकरण की गति में अद्यतन प्रगति लाये।
कलेक्टर ने कहा कि जिले कोरोना वायरस के रोकथाम  हेतु कोविड व्यवहार के पालन हेतु निगरानी दल का गठन किया जाये। दल में राजस्व, नगर पालिका एवं पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों को शामिल किया जाये। दल द्वारा व्यापारिक प्रतिष्ठानों, सार्वजनिक स्थानों, हाट-बाजारों और चौक-चौराहों में कोरोना व्यवहार का पालन नहीं करने वालों के विरूद्ध जुर्माने की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने अधिकारियों को स्पष्ट आदेश दिये कि जो व्यक्ति बिना मास्क लगाये सार्वजनिक स्थानों, दुकानों, हाट-बाजारों में पाये जाते हैं, उनके विरूद्ध जुर्मान की कार्यवाही की जाये।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *