देश दुनिया वॉच

जानें अनलॉक-4 में किन सेवाओं की हो सकती है शुरुआत…कौन सी सेवाओं पर जारी रहेगा पाबंदी

Share this

नई दिल्ली। देश भर में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। इस बीच केंद्र सरकार अनलॉक-4  लागू करने की तैयारी में है। कोरोनावायरस लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए इस चौथे चरण में छूट मिलने के आसार हैं। अनलॉक के चौथे चरण की शुरुआत उस समय हो रही है जब भारत में संक्रमितों की संख्या 34 लाख को पार कर गई है जिसमें से 26 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं जबकि करीब साढ़े सात लाख एक्टिव मामले हैं देश में कोविड-19 के चलते 62 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।माना जा रहा है कि अनलॉक-4 में पहले की तरह स्कूल और कॉलेज बंद रह सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार Unlock 4 की प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू हो सकती है जिसमें  सीमित मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सकता है। अनलॉक-4 को लेकर गृह मंत्रालय जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर सकता है।

 जानिए अनलॉक-4 में क्या-क्या हो सकते हैं बदलाव

-केंद्र द्वारा दिल्ली और एनसीआर में 22 मार्च से बंद हुई मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है। एक सितंबर से संपर्क रहित टिकटिंग सिस्टम लागू किया जाएगा और यात्रियों को अब टोकन का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी।

-स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। वहीं, बार में टेकअवे के लिए काउंटरों पर शराब परोसने की अनुमति होगी।

-सिनेमाघरों को एक सितंबर से खुलने की अनुमति देने की संभावना करीब-करीब नहीं है क्योंकि फिल्मकारों या सिनेमाघर मालिकों के लिए एक दूसरे से दूरी बनाकर चलने के नियम का अनुपालन करते हुए अपना कारोबारी काम करना वाणिज्यिक रूप से व्यावहारिक नहीं होगा।

-अनलॉक 4 के दिशानिर्देशों में केंद्र सरकार केवल प्रतिबंधित गतिविधियों का जिक्र करेगी, बाकी बहाल हो सकते हैं।

-अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और नियमित रेल सेवाओं के भी फिलहाल शुरू होने के आसार नहीं दिख रहे हैं

-अनलॉक के इस चरण में मुंबई में लोकल ट्रेनों का संचालन फिलहाल नहीं होगा। मुंबई पुलिस ने मोटर चालकों को भी चेतावनी दी है कि अगर वे बाहर निकलने के लिए वैध कारण नहीं बताएंगे तो उन्हें रोका जाएगा।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *