प्रांतीय वॉच

अबूझमाड़ में नक्सलियों की हथियार फैक्ट्री ध्वस्त, मुठभेड़ में 5 नक्सली भी ढेर

Share this
जगदलपुर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ के कोड़तामेटा क्षेत्र के घमंडी व हिकुलनार के जंगल में सुरक्षा बल ने लगातार 72 घंटे अभियान चलाकर वहां नक्सलियों के हथियार बनाने के अस्थायी डेरे को ध्वस्त कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस डेरे में नक्सलियों के शीर्ष स्तर के केंद्रीय समिति के नेता सोनू उर्फ भूपति, कोसा व माड़ डिविजन की प्रभारी दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी सदस्य माड़ डिवीजन की सचिव रनिता उर्फ जयमति सहित 70 से 80 नक्सली उपस्थित थे
 सुरक्षा बल के आने की भनक लगते ही वे वहां से भाग खड़े हुए। पीछे रह गए टीम के साथ सुरक्षा बल की मुठभेड़ हुई है। पुलिस के अनुसार नक्सलियों की हथियार फैक्ट्री  लेथ मशीन, बीजीएल (बैरल ग्रेनेड लांचर) के खाली खोखे, होंडा कंपनी का जनरेटर, स्प्रिंग, खाली पाइप सेल बरामद हुई है। नक्सली इनका उपयोग देशी हथियार बनाने के लिए करते थे। मुठभेड़ में मारे गए सभी नक्सली पीपुल्स लिब्रेशन गुरिल्ला आर्मी कंपनी नंबर एक के सदस्य थे। तीन घायल नक्सली को भी सुरक्षा बल ने घटनास्थल से पकड़ा है।
घटनास्थल के अलग-अलग स्थानों से एक 303 रायफल, दो 315 बोर रायफल, दो मजल लोडिंग रायफल, एक बीजीएल लांचर, छह बीजीएल सेल व भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ सहित अन्य नक्सली दैनिक उपयोगी सामान मिले हैं। घटनास्थल के आसपास बड़े इलाके में खून के धब्बे दिखाई दिये हैं,अनुमान लगाया जा रहा है कि मुठभेड़ में बड़ी संख्या में अन्य नक्सली घायल अथवा मारे गए हैं। फिलहाल इलाके की सर्चिंग जारी है।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *