बिलासपुर वॉच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 16 वीं किस्त

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 16 वीं किस्त

कृषि विज्ञान केंद्र बिलासपुर में पीएम के संबोधन का हुआ लाइव प्रसारण

बिलासपुर, 28 फरवरी |प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यवतमाल, महाराष्ट्र से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त की राशि जारी की। प्रधानमंत्री के संबोधन का लाइव प्रसारण शाम 4 बजे से वेबकास्ट के माध्यम से कृषि विज्ञान केंद्र बिलासपुर में किया गया। यहां बड़ी संख्या में पंहुचे किसानों ने श्री नरेंद्र मोदी को सुना।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपने उद्बोधन में कहा कि किसान सम्मान निधि अन्नदाता किसान का सम्मान है।किसान सम्मान निधि से 16 वीं किश्त की राशि अंतरित किए जाने पर किसानों ने खुशी जाहिर की। ग्राम पोड़ी के किसान हजारी लाल यादव और सेवक राम ने बताया कि मिलने वाली राशि से उन्हे कृषि कार्य को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है। ग्राम गोढ़ी के किसान गणेश राम ने सरकार को योजना के लिए धन्यवाद दिया।


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक फ्लैगशिप योजना है जो फरवरी 2019 से क्रियान्वित है। इस योजनांर्गत भारत सरकार द्वारा पात्र कृषि भूमि धारक पंजीकृत कृषकों को प्रति वर्ष 3 किस्तों में कुल छह हजार की सम्मान राशि उनके आधार लिंक एवं डीबीटी सक्षम,सक्रिय बैंक खातें में अंतरित की जाती है। जिन कृषकों का इकेवायसी, आधार सीडिंग एवं लैंड सीडिंग कार्य पूर्ण है, के बैंक खातें में किस्त की राशि तुरंत अंतरित होता है। बिलासपुर जिले में 1.46 लाख पंजीकृत कृषकों के बैंक खातें में किसान सम्मान निधि की राशि अंतरित हुई है। प्रदेश में 22 लाख 86 हजार किसानों के खाते में 530.44 करोड़ की राशि योजना के तहत आज अंतरित की गई ।
इस अवसर पर वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रमुख कृषि विज्ञान केंद्र डॉक्टर अरुण कुमार त्रिपाठी,कृषि विभाग बिलासपुर के संयुक्त संचालक श्री एम.के चौहान,श्री पी डी हथेश्वर कृषि उपसंचालक, वैज्ञानिक डॉक्टर शिल्पा कौशिक मोदी के साथ केंद्र के वैज्ञानिक और लगभग 150 की संख्या में किसान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *