देश दुनिया वॉच

छत्तीसगढ़ को देश का अग्रणी राज्य बनाने संकल्पित है सरकार : अरुण साव

उप मुख्यमंत्री साव प्रधानमंत्री के ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए

रायपुर । उप मुख्यमंत्री अरुण साव शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। वे मुंगेली जिले के लोरमी में मौजूद रहकर कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़े। उन्होंने लोरमी में इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। साव ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी सरकार छत्तीसगढ़ को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए कृत संकल्पित है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके लिए आज ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ अभियान के तहत छत्तीसगढ़ को 34 हजार 427 करोड़ रूपए लागत की कई परियोजनाओं की सौगात दी है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विकसित भारत के संकल्प के साथ आज हर घर में शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि, गरीबों को पक्का मकान दिलाने पीएम आवास और गरीब कल्याण अन्न योजना सहित अनेक योजनाओं का लाभ गांवों, शहरों और गरीबों को मिल रहा है।

उप मुख्यमंत्री साव ने कार्यक्रम में कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में मोदी की प्रत्येक गारंटी को पूरा किया जा रहा है। सरकार बनते ही हमने सबसे पहले 18 लाख गरीब परिवारों को आवास देने का निर्णय लिया, किसानों को दो साल के बकाया बोनस का वितरण किया। महतारी वंदन योजना के तहत आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाओं को हर माह एक हजार रुपए दिए जाएंगे। शासन की योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ सुनिश्चित करने तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए हमारी सरकार पूरी संवेदनशीलता से कार्य कर रही है। साव ने कार्यक्रम स्थल लोरमी के मानस मंच प्रांगण में स्थित मंदिर में रामलला की पूजा-अर्चना की। उन्होंने छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में अतिथिगण एवं स्थानीय लोग ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम के सीधा प्रसारण के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा छत्तीसगढ़ के लिए विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण, शिलान्यास एवं उद्घाटन के साक्षी बने। उन्होंने प्रधानमंत्री का संबोधन भी सुना। लोरमी के पूर्व विधायक तोखन साहू, मुंगेली के कलेक्टर राहुल देव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गिरिजा शंकर जायसवाल और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं नागरिक बड़ी संख्या में कार्यक्रम में मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *