देश दुनिया वॉच

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, महादेव बेटिंग सहित 22 ऐप्स पर लगाया बैन, सीएम बघेल बोले- आख़िरकार सरकार को होश आया

Share this

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अनुरोध पर महादेव ऐप और रेड्डीअन्नाप्रेस्टोप्रो सहित 22 अवैध सट्टेबाजी एप्लीकेशन और वेबसाइट्सों पर बैन लगा दिया है। बता दें यह कार्रवाई अवैध सट्टेबाजी ऐप सिंडिकेट के खिलाफ ईडी की ओर से की गई जांच और छापेमारी के बाद की गई है। ED ने अपनी जांच में इन ऐप्स के संचालन को गैरकानूनी बताया था।

सरकार के बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में महादेव ऐप भी शामिल है, जिसे लेकर कंट्रोवर्सी शुरू हो गई है। दरअसल महादेव ऑनलाइन बुक ऐप के खिलाफ ईडी छत्तीसगढ़ में लंबे वक्त से जांच कर रही है। ऐसे में केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार चाहती, तो वो खुद इन ऐप्स को बैन कर देती है, क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार के पास आईटी अधिनियम की धारा 69ए के तहत वेबसाइट/ऐप को बंद करने का पावर है, लेकिन उनकी तरफ से ऐसा नहीं किया गया। साथ ही इन ऐप्स को बैन करने की भी मांग नहीं की गई, जबकि इन ऐप्स के खिलाफ पिछले 1.5 साल से जांच कर चल रही है। इसी को लेकर महादेव ऐप बैन को लेकर कंट्रोवर्सी शुरू हो गई है।

आख़िरकार केंद्र सरकार को होश आया – सीएम भूपेश बघेल

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बयान सामने आया है। उन्होनें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर लिखा, ‘आख़िरकार केंद्र सरकार को होश आया और उसने ‘महादेव ऐप’ पर बैन लगाने का फ़ैसला किया। मैं कई महीनों से सवाल पूछ रहा हूं कि सट्टा खिलाने वाले इस ऐप पर केंद्र सरकार बंद क्यों नहीं रही है। मैंने तो यहां तक कहा था कि शायद 28 प्रतिशत जीएसटी के लालच में प्रतिबंध नहीं लग रहा है या फिर भाजपा का ऐप संचालकों से लेन-देन हो गया है।’

बघेल ने आगे लिखा, ‘आश्चर्य है कि ईडी महीनों से इस मामले की जांच कर रही है और फिर भी ऐप का संचालन लगातार होता रहा। लेकिन केंद्र सरकार को अब जाकर होश आया है। सीएम ने कहा, अच्छा है कि इस एप के संचालकों को भी दुबई से यथाशीघ्र गिरफ़्तार कर भारत लाया जाए।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *