रायपुर वॉच

सफेद बालो से छुटकारा पाने के लिए ये है रामबाण ईलाज…कुछ ही दिनों में मिल जायेगा अच्छा रिजल्ट

White Hair Tips: सफेद बालो से छुटकारा पाने के लिए ये है रामबाण ईलाज, कुछ ही दिनों में मिल जायेगा अच्छा रिजल्ट, ऐसा एक विटामिन है जिसकी कमी बालों को समय से पहले सफेद बना सकती है. सफेद बालों को फिर से काला बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं.

 

 

विटामिन की कमी बनती है बालो का सफेद होना

बालों का सफेद होना सिर्फ बाहरी कारकों पर ही निर्भर नहीं करता बल्कि शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी भी बालों को समय से पहले सफेद बना सकती है. विटामिन बी12 (Vitamin B12) ऐसा ही एक विटामिन है जिसकी कमी बालों के समय से पहले सफेद होने की वजह बनती है. विटामिन बी12 हेयर फॉलिकल्स को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है. हेयर फॉलिकल्स बालों की जड़ों में होते हैं जो उन्हें मजबूत बनाए रखते हैं और बालों को काला बनाते हैं.

काले बाल करने के लिए घरेलु उपचार

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर बालों का सफेद (White Hair) होना तेजी से बढ़ जाता है. ऐसे में खानपान में इस विटामिन को शामिल करने पर बाल कुछ हद तक काले होना शुरू हो सकते हैं. इसके अलावा, आपके लिए यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो सफेद बालों की दिक्कत को दूर करने में मदद करेंगे और आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे.

बालो को काला और चमकदार बनाये अब घर पर

>

सफेद बालों को एकबार फिर काला बनाने में घर की कुछ चीजें काम आ सकती हैं. घरेलू उपाय प्राकृतिक होते हैं और बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करने में मदद करते हैं. यहां दिए नुस्खे ना सिर्फ बालों को काला करने में मददगार साबित होंगे बल्कि बालों को घना, मुलायम और चमकदार बनाने में भी असर दिखाएंगे.

करी पत्ते के इस्तेमाल से होंगे काले बाल

बालों को काला करने के लिए करी पत्तों (Curry Leaves) का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. करी पत्तों का हेयर मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला के पाउडर में 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर मिलाएं और इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते पीसकर डाल दें. इस मिश्रण में जरूरत के अनुसार पानी डालकर पेस्ट बना लें. बालों पर आधे से एक घंटे इस हेयर मास्क को लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने पर सफेद बालों पर इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा.

नारियल का तेल और नींबू के इस्तेमाल से होंगे काले बाल

कटोरीभर नारियल का तेल (Coconut Oil) लेकर गर्म कर लें और इसमें 2 से 3 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस मिश्रण को हल्का गर्म करके बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और आधे एक घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर इस तेल को लगाने से बाल प्राकृतिक रूप से काले होना शूरू हो जाएंगे.

काली चाय के इस्तेमाल से होंगे काले बाल

सफेद बालों पर काली चाय कमाल का असर दिखाती है. यह बालों को काला बनाने का एक बेहद ही पुराना और कारगर तरीका है. इस चाय के इस्तेमाल के लिए एक बर्तन में काली चायपत्ती (Black Tea) डालकर रंग निकलने तक रखें. इस पानी को बालों पर लगाएं और कम से कम 2 घंटे बाद सिर धोएं. इसमें नींबू का रस मिलाकर बालों पर 40 से 50 मिनट तक लगाकर भी रखा जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *