देश दुनिया वॉच

TECHNOLOGY : क्या आपके WhatsApp में भी है स्टोरेज की समस्या तो जाने कैसे करना है खाली

WhatsApp एक ऐसा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जिसके जरिए यूजर्स दुनियाभर में किसी से भी ऑडियो, वीडियो कॉल के अलावा मैसेज के साथ कॉन्टैक्ट में रह सकते हैं। लेकिन व्हाट्सऐप पर आने वाले गुड मॉर्निंग और गुड नाइट मैसेज, मीम से कई बार ऐप की स्टोरेज फुल हो जाती है। कई बार वाई-फाई या आपकी सेटिंग के हिसाब से नेटवर्क में रहने पर व्हाट्सऐप स्टोरेज (WhatsApp Storage) फुल हो जाती है और डिवाइस की स्टोरेज की भी खपत करती हैं। और डिवाइस स्टोरेज कम होने पर कई बार व्हाट्सऐप भी धीमा चलने लगता है। तब व्हाट्सऐप आपको स्टोरेज खाली करने को कहता है।

फोन में सेव बड़ी फाइल जैसे वीडियो, फोटो या डॉक्युमेंट्स को डिलीट करके आप स्टोरेज खाली कर सकते हैं। व्हाट्सऐप में एक बिल्ट-इन स्टोरेज टूल दिया गया है जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि कितनी स्टोरेज की खपत हो रही है और कौन सी फाइल कितनी स्टोरेज ले रही है। हम आपको बता रहे हैं अपनी डिवाइस में आप किस तरह व्हाट्सऐप स्टोरेज को खाली कर सकते हैं।

  1. अब डिलीट करने के लिए उन आइटम को सिलेक्ट करें,जिन्हें आप सबसे पहले डिलीट करना चाहते हैं। और फिर ऐप पर सबसे ऊपर दांये कोने में दिख रहे डिलीट आइकन पर टैप करें।
  2. इसके अलावा आप चैट से Search फीचर को इस्तेमाल करके आइटम डिलीट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए चैट सेक्शन में जाएं और फिर फोटो, वीडियो और डॉक्युमेंट पर टैप करें। अब जिस आइटम को डिलीट करना चाहते हैं, उसे खोजें और More पर टैप करें। और फिर डिलीट बटन पर टैप करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *