देश दुनिया वॉच

LIC ने बंद किया अपना सबसे पॉपुलर प्लान…जानिए क्या हैं इसके पीछे की वजह ?

LIC Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) भारत की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी है. LIC की ओर से समय समय पर कई तरह के लाइफ इंश्योरेंस प्लान उपबल्ध करवाई जाती है. हालांकि, कुछ कारणों से कई बार ऐसा भी होता है कंपनी अपने प्लान को वापस ले लेती है. अब खबर है कि एलआईसी ने अपने मशहूर प्लान को बंद कर दिया है।
दरअसल खबर हैं कि एलआईसी के लोकप्रिय उत्पाद जीवन अमर और टेक टर्म इंश्योरेंस (Tech Term Insurance) को पुनर्बीमा दरों में वृद्धि के कारण वापस ले लिया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने 1 सितंबर 2019 को उत्पादों को लॉन्च किया था.

अब एलआईसी ने ऐसा क्यों किया इस बात की कोई जानकारी नहीं है लेकिन कंपनियां अक्सर नए प्लान लाने की वजह से पुराने प्लान्स को बंद करती हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि मौजूदा प्‍लान में कुछ नए फीचर को जोड़ कर निवेशकों के सामने पेश किया जाता है. हालांकि ऐसी खबर मिली है कि LIC रि-इंश्योरेंस रेट में बढ़ोतरी के कारण यह फैसला लिया गया है.

जानिए इस प्लान के बारे में डिटेल

बता दें कि LIC का यह प्लान प्योर टर्म इश्योरेंस प्लान था। इस प्लान को कंपनी ने 1 सितंबर 2019 को लॉन्च किया था. यह नॉन लिंक्ड, बिना फायदे, शुद्ध सुरक्षा वाली ऑनलाइन टर्म इश्योरेंस पॉलिसी थी. इसके प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता था. इसके तहत बीमाकर्ता और उसके परिवार को किसी भी दुर्घटना में सुरक्षा दिया जाता था. इस पॉलिसी के तहत अधिकतम एज मैच्योरिटी 80 साल की थी. इस प्लान को कम से कम  50 लाख रुपये की बीमित राशि के लिए लिया जाता था.
पॉलिसी खरीद चुके लोग क्या करें?
जो लोग ये पॉलिसी खरीद चुके हैं, उन्‍हें बिल्‍कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. आप अगर इस पॉलिसी को जारी रखना चाहते हैं तो रख सकते हैं. आपको भविष्‍य में भी इस प्‍लान के लाभ मिलते रहेंगे. अगर आप इस पॉलिसी को बंद कराना चाहते हैं तो आपको LIC के ब्रांच में संपर्क करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *