Friday, December 9, 2022
रायपुर वॉच

Video : एम्स में देर रात वेलकम पार्टी का हुआ विरोध…अनुमति देने वाले अधिकारी को बर्खास्त करने के लिए लिखा केंद्रीय स्वास्थ मंत्री को पत्र

रायपुर ।  नवंबर छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष समिति के सदस्यों ने संयुक्त विज्ञप्ति जारी करके बताया कि है कि 1 नवंबर से 3 नवंबर तक एम्स रायपुर परिसर में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सेलिब्रिटी बुलवाकर रात को 1:00 बजे तक के तेज आवाज में ध्वनि यंत्रो, डीजे बजाकर ध्वनि प्रदूषण नियमों के विरुद्ध ध्वनि प्रदूषण कराए जाने के मामले में एम्स परिसर में वेलकम पार्टी के नाम से ओरायना फेस्ट की अनुमति देने वाले प्रशासनिक अधिकारी को बर्खास्त करने की मांग केंद्रीय मंत्री स्वस्थ एवं परिवार कल्याण भारत सरकार से की है। समिति ने राज्य मंत्री तथा सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को अलग से पत्र लिखकर घटना से अवगत कराया है।

केंद्रीय मंत्री को लिखे पत्र में बताया गया है कि एम्स परिसर में ध्वनि प्रदूषण नियमों के विरुद्ध वेलकम पार्टी का कार्यक्रम कराने के सत्यापन की जांच वहां के किसी भी स्टाफ से तथा आसपास के रहवासी से की जा सकती है जिनका जीना एम्स प्रबंधन ने 3 दिन मुश्किल कर रखा था। इस दोरान एम्स अस्पताल में भरती मरीजो को भी बहुत कष्ट हुआ। समिति ने केंद्रीय मंत्री को वीडियो तथा तस्वीरें भी उपलब्ध कराई है। समिति ने कहा है कि एम्स प्रबंध का कार्य मनोरंजन कार्य कराना नहीं है, वह भी जनता के पैसे से। मंत्री से निवेदन किया गया है कि मरीजों को कष्ट देने वाला यह कृत्य ऐसा नहीं है कि जिस में निलंबित की सजा दी जावे इस कृत्य के लिए वेलकम पार्टी के नाम से ओरायना फेस्ट की अनुमति देने वाले एम्स के प्रशासनिक अधिकारी को बर्खास्त किया जावे।

समिति ने कलेक्टर और एसपी रायपुर से ओरायना फेस्ट की अनुमति देने वाले प्रशासनिक अधिकारी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर माननीय छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय द्वारा प्रकरण क्रमांक 112/2016 दिनांक 16.12.2016 में दिए गए आदेश के अनुसार प्रशासनिक अधिकारी के विरुद्ध हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दर्ज करने की मांग की गई है।

गौरतलब है की वेलकम पार्टी के नाम से एम्स परिसर में 1 नवम्बर से 3 नवम्बर तक ओरायना फेस्ट गया मनाया जिसके आयोजन के लिए एम्स प्रबंधन ने लाखों रुपए खर्च किए। अस्पताल के बाजू में आयोजित कार्यक्रम में रात को 12 से 1 बजे तक के मरीजों को हुई तकलीफ को बयां नहीं किया जा सकता, क्योंकि सेलिब्रिटी द्वारा गाए डीजे की तेज आवाज पर गये जाने वाले गानों की आवाज 1 किलोमीटर दूर तक के सुनाई दी और आसपास के लोगों को बहुत तकलीफ हुई। एम्स प्रबंधन ने एम्स के छात्रों को ही नहीं बल्कि दूसरे कालेज के हजारों छात्रों को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया था।

विश्वजीत मित्रा 7000184238 हरजीत जुनेजा, अधिवक्ता ब्यास मुनि देवेदी, मनजीत कौर बल, उमा प्रकाश ओझा, रियाज अंबर, अजय खंडेलवाल, संदीप कुमार, विनय शील, जीवेश चौबे, शरद शुक्ला, नोमान अकरम हमीद, हेमंत बैद, अमिताब दीक्षित।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *