देश दुनिया वॉच

New Rules आज से बदल गये ये नियम, कुछ से मिलेगी राहत तो कुछ का जेब पर पड़ेगा असर

नवंबर का महीना शुरू हो गया है।आज से देश में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर होने जा रहा है। ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में जानकरी होना जरूरी है, जिससे आप समय रहते उन कार्यों को पूरा कर सकते हैं और किसी भी तरह की समस्या से बच सकते हैं।

इन नियमों में इंश्योरेंस की केवाईसी, एलपीजी सिलेंडर के दाम, ट्रेनों का समय और सब्सिडी से जुड़े नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं आज से होने वाले बदलावों के बारे में…

हर महीने की पहली तारीख को सरकार की ओर से एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाते हैं। ये बदलाव हर महीने गैस की कीमतों में समीक्षा के बाद किए जाते हैं। ऐसे में एलपीजी गैस की कीमत में हर महीने की शुरुआत में कमी होने या फिर बढ़ोतरी होने की संभावना रहती है। 1 नवंबर को 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है। 1 अक्टूबर, 2022 को दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर का दाम 25.5 रुपये घटाया गया था।

1 नवंबर से दिल्ली में बिजली subsidy से जुड़ा ये बदलाव जानें- 1 नवंबर से health व general insurance claim के लिए भी KYC अनिवार्य- Insurance regulatory and development authority of India (IRDAI) 1 नवंबर से बीमाकर्ताओं के लिए KYC (know your customer) विवरण देना अनिवार्य कर सकती है। अभी तक non Life insurance policy खरीदते समय KYC विवरण देना स्वैच्छिक है जो पहली नवंबर से अनिवार्य किया जा सकता है। नए और पुराने दोनों customers के लिए KYC से जुड़े नियम अनिवार्य किए जा सकते हैं। इसके तहत insurance claim करते समय अगर KYC document पेश नहीं किए तो आपका क्लेम खारिज हो सकता है।

जिन लोगों ने राजधानी दिल्ली में बिजली subsidy के लिए registration नहीं कराया है उन्हें पहली तारीख से बिजली subsidy मिलना बंद हो सकती है। अब दिल्ली के लोगों के लिए महीने में 200 unit तक free बिजली के लिए registration अनिवार्य हो गया है, जिन लोगों ने 31 अक्टूबर तक अपना registration नहीं कराया वो लोग अक्टूबर से बिजली subsidy से महरूम रह सकते हैं। तो आप भी 31 अक्टूबर तक ये काम जरूर करा लें।

Indian railway का नया time table- 1 नवंबर से Indian railway के नए time table के मुताबिक कई हजार ट्रेनों का टाइम टेबल बदल जाएगा लिहाजा अगर आप 1 नवंबर या इससे बाद की तारीखों में यात्रा कर रहे हैं तो सफर के लिए निकलने से पहले ट्रेन का time जरूर चेक कर लें । पहले ये बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होने वाला था पर अब ये 1 नवंबर से लागू होंगे, इसके तहत देश में चलने वाली राजधानियों के समय में भी बदलाव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *