रायपुर वॉच

छात्र संघ चुनाव के लिए शुरू हुई गहमागहमी…रविवि ने सरकार से मांगा अभिमत

Share this

रायपुर । छत्तीसगढ़ में छात्र संघ चुनाव के लिए एक बार फिर गहमागहमी शुरू हो गई है। प्रदेश के 14 विश्वविद्यालय सहित संबद्ध महाविद्यालयों में छात्र संघ चुनाव के मद्देनजर पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रबंधन ने मनोनयन और प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव कराए जाने को लेकर छत्तीसगढ़ शासन को पत्र लिखा है। यह अभिमत मांगा है की विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में मनोनयन या फिर प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव कराने पर अभी मत दे, ताकि यह प्रक्रिया जल्द से जल्द संपादित कराई जा सके, जिसमें शासन की ओर से एक माह बाद भी प्रतिउत्तर विश्वविद्यालय प्रबंधन को प्राप्त नहीं हो पाया है। हालांकि आज तमाम महाविद्यालय में और विश्वविद्यालयों में प्रथम वर्ष सहित अन्य कक्षाओं में प्रवेश का अंतिम दिन है। इसमें कल से ऑनलाइन पोर्टल बंद हो जाएंगे इसलिए रवि वी प्रबंधन भी यह निश्चित नहीं कर पा रहा है की चुनाव किस मोड में होने चाहिए।

बता दें कि राज्य के 14 विश्वविद्यालय से संबंध कई महाविद्यालयों में मनोनयन के आधार पर नई छात्र संघ परिषद गठित कर ली गई है। इस संबंध में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि मनोनयन या फिर प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव दोनों ही पद्धति पर शासन से अभिमत लेने के लिए एक माह पहले पत्र लिखा गया है, जिसमें अब तक जवाब नहीं मिला है फिर भी विश्वविद्यालय प्रबंधन ने महाविद्यालयों को अपनी निर्णय के आधार पर मनोनयन पद्धति से चुनाव कराए जाने के लिए निर्देशित कर दिया है।

उनका कहना है कि शासन से यह अभिमत प्राप्त होते हैं कि प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव होना है तो मनोनयन के आधार पर जिन महाविद्यालयों में छात्र संघ परिषद गठित कर ली जाएगी उसे भंग कर दिया जाएगा और नए सिरे से चुनाव कराने के लिए निर्देशित किए जाएंगे।

दीक्षांत अक्टूबर में संभावित

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह अक्टूबर में आयोजित किए जा सकते हैं इस विद्यालय प्रबंधन ने इस कन्वोकेशन को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है। केवल कुलाधिपति और सीएम से तिथि के लिए इंतजार की किया जा रहा है, ताकि उनकी अनुमति और सहमति मिलने के बाद कन्वोकेशन की डेट फाइनल की जा सके। इस बार का लोकेशन में 300 से अधिक छात्र छात्राओं को स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे और 250 से अधिक छात्र छात्राओं को शोध उपाधि प्रदान की जाएगी 2020 में कन्वोकेशन हुआ था। उसके बाद से कनेक्ट कन्वोकेशन नहीं हो पाया है क्योंकि 2019 से कोविड-19 के संक्रमण के बाद सभी शैक्षणिक संस्थानों में तालाबंदी कर दी गई थी और ऑनलाइन मोड में शिक्षा दी गई है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने कहा कि तैयारियां पूर्ण है 10 दिन बाद कुलाधिपति और सीएम से हरी झंडी मिलती है, तो कन्वोकेशन की डेट फाइनल कर लिया जाएगा उनका कहना था कि ने क की अनिवार्यता के लिए कन्वोकेशन होना काफी आवश्यक है, इसलिए विश्वविद्यालय इस मुद्दे पर काफी गंभीर है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *