देश दुनिया वॉच

मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान: जल्द ही 18,000 शिक्षकों की होगी भर्ती

Share this

हरियाणा: शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक खुशखबरी हैं कि जल्द ही 18,000 शिक्षकों की भर्ती कि जाएगी। दरअसल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पढ़े-लिखे युवाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया है कि जल्द ही स्कूलों में 18,000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, इनमें से 11,000 नियमित शिक्षकों की भर्ती की जाएगी और शेष हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से नियुक्त किए जाएंगे। रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गुणवत्ता भरी स्कूली शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रही है।

बांटे जाएंगे पांच लाख टैबलेट
मुख्यमंत्री ने कहा कि कक्षा 10, 11 और 12 के छात्रों को पांच लाख टैबलेट बांटे जाएंगे। इनमें से 2.5 लाख टैबलेट जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे। हरियाणा यह पहल करने वाला देश का पहला राज्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार स्मार्ट क्लासरूम सुनिश्चित करने और स्कूल भवनों में सुधार के लिए कड़ी मेहनत कर रही है.।

इसके लिए सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। पहले चरण में, प्रत्येक जिले के दो ब्लॉकों का चयन किया जाएगा। यह काम स्कूल प्रबंधन कमेटियों द्वारा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने शिक्षकों के लिए ऑनलाइन तबादला नीति बनाई है ताकि कोई भी शिक्षक अपनी वरिष्ठता के अनुसार तबादला ले सके। साथ ही, सीएम खट्टर ने कहा कि हरियाणा सरकार ने 4,000 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में बदल दिया है।

इससे पहले, सीएम ने ऐलान किया था कि हरियाणा सरकार राज्य के सरकारी कॉलेजों के लिए 3,035 शिक्षकों की भर्ती करने की योजना बना रही है। 09 सितंबर, 2022 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि जल्द ही 1,535 कॉलेज शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए उच्च शिक्षा विभाग की ओर से हरियाणा लोक सेवा आयोग को एक पत्र भी लिखा गया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *