Friday, December 9, 2022
देश दुनिया वॉच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ में लिया एक महत्वपूर्ण निर्णय: भगत सिंह के नाम पर होगा ये एयरपोर्ट

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मासिक रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ का 93वां एपिसोड के जरिये देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा, “देश के कोने-कोने से लोगों ने भारत में चीतों के लौटने पर खुशियां जताई हैं। 130 करोड़ भारतवासी खुश हैं, गर्व से भरे हैं यह है भारत का प्रकृति प्रेम. पीएम मोदी ने कहा कि भगत सिंह जी की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरुप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा।

पीएम मोदी ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद ए आजम भगत सिंह के नाम पर करने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इसकी लम्बे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी। मैं चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और देश के सभी लोगों को इस निर्णय की बहुत-बहुत बधाई देता हूं। उन्होंने आगे कहा कि मेरे प्यारे देशवासियो, आज से तीन दिन बाद, यानी 28 सितम्बर को अमृत महोत्सव का एक विशेष दिन आ रहा है। इस दिन हम भारत मां के वीर सपूत भगत सिंह जी की जयंती मनाएंगे।’

पीएम मोदी ने कहा किदीनदयाल उपाध्याय जी कहते थे कि देश की प्रगति का पैमाना, अंतिम पायदान पर मौजूद व्यक्ति होता है। आज़ादी के अमृतकाल में हम दीनदयाल जी को जितना जानेंगे, उनसे जितना सीखेंगे, देश को उतना ही आगे लेकर जाने की हम सबको प्रेरणा मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे शास्त्रों में कहा गया है, आत्मवत् सर्वभूतेषु, अर्थात्ह म जीव मात्र को अपने समान मानें, अपने जैसा व्यवहार करें। आधुनिक, सामाजिक और राजनैतिक परिप्रेक्ष्य में भी भारतीय दर्शन कैसे दुनिया का मार्गदर्शन कर सकता है, ये, दीनदयाल जी ने हमें सिखाया।

बलूनी ने कहा कि वह केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे और श्री नारायण गुरु तीर्थ केंद्र भी जाएंगे। नड्डा रविवार को नागमपदम में कोट्टायम भाजपा जिला कार्यालय का उद्घाटन करेंगे और पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। वह सोमवार को थायकॉड में एक और जिला भाजपा कार्यालय का उद्घाटन करेंगे। राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ इस समय केरल से होकर गुजर रही है। नड्डा शुक्रवार से तमिलनाडु के दो-दिवसीय दौरे पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *