Friday, December 9, 2022
रायपुर वॉच

देर रात आबकारी विभाग का क्लब में छापा…वन डे पार्टी लाइसेंस पर चल रहा क्लब…संचालको ने आबकारी विभाग नियमो को दिखया ठेंगा

रायपुर। राजधानी रायपुर विधानसभा रोड के आमासिवनी इलाके में स्थित सिमर्स क्लब पर देर रात आबकारी विभाग की टीम ने दबिश दी। इस दौरान नियत समय के बाद भी क्लब में खुलेआम शराब परोसती पाई गई, जहां आबकारी अमले ने क्लब को तत्काल बंद करा मौके पर खाली कराया।

आपको बता दे कि सिमर्स (SHIMMERS) क्लब की शिकायत पुलिस के आला अधिकारियों तक लंबे अरसे से पहुँच रही थी, क्लब में देर रात तक लाउडस्पीकर बजाए जाने के साथ ही नियत समय के बाद भी खुलेआम शराब परोसने की शिकायत आबकारी विभाग को मिल रही थी जिसके बाद शनिवार देर रात आबकारी उपनिरीक्षक नीलम किरण सिंह अमले के साथ मौके पर पहुँची और क्लब को बंद कराते हुए संचालकों को जमकर फटकार लगाई। उपनिरीक्षक नीलम ने क्लब की दोबारा शिकायत मिलने पर कड़ी कार्यवाही करने की बात कही।

जाम झलकाने के बाद ट्रैफिक जाम

विधानसभा इलाके में स्थित “SHIMMERS” क्लब में शनिवार-रविवार देर रात हो रही शराब पार्टियों में शामिल होने पहुँच रहे हज़ारों की संख्या में युवा सड़क पर ही गाड़ी खड़ी कर पार्टी करने क्लब के अंदर चले जाते है,सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार होने की वजह से आवाजाही प्रभावित होती है जिसका खामियाज़ा राहगीरों को भुगतना पड़ता है। इस बात को लेकर कभी यातायात विभाग ने सक्रियता नही दिखाई,क्लब में पार्किंग की सम्पूर्ण रूप से व्यवस्था नहीं होने के चलते तकरीबन 300-400 चार पहिया वाहन सड़क को जाम कर लगाए जाते है, जिन पर नियम के तहत नो पार्किंग की चालानी कार्यवाही होनी चाहिए, परंतु प्रशासन मुखदर्शक बन केवल तमाशा देख रहा है।

इसके साथ ही ड्रिंक एंड ड्राइव कर रहे कार संचालकों पर सख्ती बरतने पुलिस कोई कार्यवाही करती नज़र नही आ रही, यातायात विभाग भी इस मामले को गंभीरता से संज्ञान में नहीं ले रहा जिसका परिणाम है कि शनिवार- रविवार आधी रात नशेड़ी युवा क्लब से निकल तेज़ रफ़्तार से वाहन चला शहर में उदम मचा रहे जो किसी भी वक्त बड़ी घटना को अंजाम दे सकते है।

वन डे पार्टी लाइसेंस पर चल रहा क्लब

जानकारी के मुताबिक SHIMMERS क्लब संचालकों के पास क्लब में शराब परोसने हेतु शनिवार-रविवार को वन डे पार्टी लाइसेंस आबकारी विभाग से लिया जाता है, परंतु इसकी शर्ते भी पूरी नहीं कि जाती। ज्ञात हो कि वन डे पार्टी लाइसेंस के तहत मिलने वाले पेरिमिशन में साफ तौर पर यह उल्लेखित होता है कि पार्टी केवल रात 11 बजे तक ही चलेगी, परंतु SHIMMERS क्लब संचालकों द्वारा आबकारी विभाग द्वारा ज़ारी नियमों को ठेंगा दिखाते हुए देर रात 2 बजे तक पार्टी संचालित कर शराब परोसने का काम किया जाता है।

इसके साथ ही आबकारी नियम यह कहता है कि वन डे पार्टी लाइसेंस केवल प्राइवेट पार्टी करने वालो को ज़ारी किया जाए, परंतु इस नियम का फायदा उठाकर SHIMMERS क्लब संचालक प्राइवेट पार्टी की बजाय पब्लिक पार्टी कर खुलेआम शराब परोस बड़ी आमदनी करते है जिस पर प्रशासन मौन है।

नाम ना छापने की शर्त पर क्लब के एक कर्मचारी ने बताया कि लाइसेंस डे के अलावा भी बिना लाइसेंस के हफ़्ते के कुछ दिनों क्लब में गुप्त रूप से शराब बेची जाती है। इसका साफ तौर पर यह

देर रात पार्टी के बाद विवाद

देर रात तक संचालित हो रहे इस क्लब में पार्टी के बाद नशे में युवा आपस में विवाद कर लड़ाई करते है, परंतु क्लब में मौजूद बड़ी संख्या में बाउंसर उन्हें रोककर समझाहिश देकर क्लब से भेज देते है, जिसके चलते छोटे विवादों की शिकायत पुलिस तक नहीं पहुँचती। ज्ञात हो कि इसी तरह की नशाखोर पार्टी में 2 साल पहले देर रात गोली चलने की घटना सामने आई थी, जिसके बाद पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया था और राजधानी पुलिस हरकत में आई थी। शायद पुलिस इस क्लब में भी देर रात गोली चलने की वारदात का इंतज़ार कर रही है।

रिहायशी क्षेत्र में क्लब,नज़दीक निवासरत है शासन के उच्च अधिकारी

आपको बता दे की यह क्लब रिहायशी व घनी आबादी वाले इलाके में संचालित किया जा रहा है जहां पास ही स्थित शहर की सबसे पोर्श कॉलोनी है, यहां शासन-प्रशासन के उच्च अधिकारी निवासरत है जो किसी भी वक्त क्लब से नशे की हालत में निकल गाड़ी चला रहे युवाओ की कार से बड़ी दुर्घटना का शिकार हो सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *