प्रांतीय वॉच

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता सप्ताह का समापन…उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयंसेवी शिक्षकों को किया गया सम्मान

Share this

अब हमारे आदिवासी बच्चे भी पढ़-लिखकर प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहते हैं:-विधायक  बृहस्पत सिंह
साक्षरता सप्ताह में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को किया गया पुरूस्कृत

बलरामपुर /अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर जिले में 08 सितम्बर से 14 सितम्बर 2022 तक साक्षरता सप्ताह का आयोजन किया गया, और आज हिन्दी दिवस के अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता सप्ताह का समापन शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बलरामपुर में किया गया। कार्यक्रम में सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह, कलेक्टर विजय दयाराम के. एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  रीता यादव शामिल हुए। इस अवसर पर अतिथियों ने हिन्दी दिवस की सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए विधायक  बृहस्पत सिंह ने कहा कि साक्षरता अभियान का मतलब है कि असाक्षरों को साक्षर बनाना। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने शिक्षा के क्षेत्र में अनेक कार्य किये हैं। मुख्यमंत्री की पहल से दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले हमारे आदिवासी बच्चे भी शहर के बच्चों की तरह अच्छे स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर सके, इसके लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ की गई है। जहां अब हमारे आदिवासी बच्चे भी पढ़-लिखकर प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहते हैं। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं से कहा कि आप देश के भविष्य हैं तथा अच्छी शिक्षा प्राप्त कर आप सभी जिले का नाम रौशन करें।
कलेक्टर  विजय दयाराम के. ने कहा कि साक्षरता से संबंधित विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखे तथा पालन करें। उन्होंने कहा कि आप लोगों को डिजिटल, विधिक, वित्तीय साक्षरता का भी ज्ञान होना चाहिए, बदलते समय के साथ-साथ खुद को भी परिवर्तित करें। कलेक्टर ने कहा कि हम अपने भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपनी संस्कृति और त्यौहार को भूल जाते हैं, इसकी भी जानकारी हमें होनी चाहिए, इससे हमारा जुड़ाव माटी से बना रहता है, जिस दिन हमारा जुड़ाव माटी से खत्म हो जायेगा उस दिन हमारा अस्तिव भी मिट जायेगा।
साक्षरता सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें रंगोली, चित्रकला, भाषण, निबंध प्रतियोगिताएं शामिल थी। आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं पुरूस्कृत तथा साक्षरता कार्यक्रम अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयंसेवी शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया, साथ ही उपस्थित सभी ने अपने आसपास के 10 असाक्षरों को उत्साहित कर उन्हें पढ़ाने के लिए राजी करने हेतु संकल्प लिया।
इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष  सुन्दरमणी मिंज, जिला शिक्षा अधिकारी  के.एल.महिलांगे, जिला परियोजना अधिकारी साक्षर भारतओ.पी.गुप्ता, खण्ड शिक्षा अधिकारी  जय गोविंद तिवारी, स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम विद्यालय के प्राचार्य  विमल दुबे, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य  सुनिल एक्का सहित शिक्षकगण छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।
समाचार क्रमांक 780/2022/ फोटो 01 एवं 02

जिले में अब तक 849.3 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज
बलरामपुर 14 सितम्बर 2022/ जिले में 01 जून 2022 से अब तक 849.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। 14 सितम्बर 2022 को बलरामपुर में 20 मि.मी., कुसमी में 120 मि.मी., शंकरगढ़ में 6.4 मि.मी., रामानुजगंज में 40.2 मि.मी., राजपुर में 45 मि.मी. तथा वाड्रफनगर में 14.2 मि.मी.वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में प्रतिवेदित तिथि को कुल 41 मि.मी. औसत वर्षा हुई है।
बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में 01 जून से अब तक बलरामपुर तहसील में 978.3 मि.मी, कुसमी में 1708.0 मि.मी., शंकरगढ़ में 528.4 मि.मी., रामानुजगंज में 459.6 मि.मी., राजपुर में 739.8 मि.मी. तथा वाड्रफनगर में 681.6 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है।
समाचार क्रमांक 781/2022/

इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाईन कॉउसंलिग 16 सितम्बर तक
बलरामपुर 14 सितम्बर 2022/ शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज रामानुजगंज के प्राचार्य ने जानकारी दी है कि डिप्लोमा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग 12 सितंबर से 16 सितंबर 2022 तक आयोजित की गई है। उन्होंने बताया कि संस्था में संचालित 3 वर्षीय डिप्लोमा सिविल, इलेक्ट्रिकल एवं मैकेनिकल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में छत्तीसगढ़ के मूल निवासी अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जा रहा है। प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु सीजी पीपीटी 2022 की परीक्षा एवं दसवीं के प्राप्तांक अंक को मेरिट लिस्ट का आधार बनाया गया है, तथा द्वितीय वर्ष के पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु अभ्यर्थियों को 12वीं बोर्ड की परीक्षा उर्तीण तथा 2 वर्षीय आईटीआई परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज रामानुजगंज के प्राचार्य से संपर्क किया जा सकता है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *