देश दुनिया वॉच

छत्तीसगढ़ में अब नहीं होगी भारी वर्षा, महीने के अंत तक होगी मानसून की विदाई

रायपुर। प्रदेश में एक जून से लेकर पांच सितंबर तक यानि 97 दिनों में 1039.8 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य से 10 प्रतिशत ज्यादा है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अब भारी वर्षा के आसार नहीं है। सितंबर तीसरे हफ्ते के बाद मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी।

प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार को हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। प्रदेश के बीजापुर जिले में सर्वाधिक 2094.6 तथा सबसे कम सरगुजा जिले में 501.5 मिमी वर्षा हुई है। इसके साथ ही प्रदेश के आठ जिलों में ज्यादा, 13जिलों में सामान्य और पांच जिलों में कम वर्षा हुई है। रायपुर जिले में अभी तक 772.5 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य है। वर्तमान में प्रदेश में सामान्य वर्षा हुई है।

बीते कुछ दिनों से वर्षा न होने के कारण उमस में बढ़ोतरी होने लगी है। प्रदेशभर में सोमवार को बिलासपुर 32.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सर्वाधिक गर्म रहा। रायपुर का अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है।

विभिन्न क्षेत्रों में हुई वर्षा

रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार सुबह से मौसम सामान्य रहा। कुछ जगहों पर हल्की वर्षा हुई। दरभा में सात सेमी, सूरजपुर में छह सेमी, लैलूंगा में चार सेमी, कठघोरा में तीन सेमी वर्षा दर्ज की गई है। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बतायाकि अभी मौसम के मिजाज में विशेष बदलाव के आसार नहीं है। मंगलवार को भी कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *