देश दुनिया वॉच

आज से शराब का फिर पुराना इंतजाम…जानिए क्या हुआ बदलाव

1 सितंबर गुरुवार से से आबकारी नीति में बदलाव के बाद अब शराब की बिक्री सिर्फ सरकारी दुकानों में होगी। आज से शराब की निजी दुकानें बंद हो जाएंगी। पुरानी व्यवस्था बहाल करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अगले हफ्ते से सरकारी दुकानों पर शराब की आपूर्ति में सुधार की उम्मीद है।

दिल्ली सरकार के आबकारी अधिकारियों ने बताया कि आबकारी नीति 2021-22 की जगह अब पुरानी व्यवस्था बहाल हो रही है। भ्रष्टाचार के आरोप के बाद दिल्ली सरकार ने नई आबकारी नीति को वापस ले लिया था। इसके तहत करीब 250 निजी शराब विक्रेताओं को लाइसेंस जारी किया गया था, जिसे वापस ले लिया गया है। अब दिल्ली सरकार की 300 से अधिक दुकानों के जरिए शराब बेची जाएगी।

इसके साथ ही ई-आबकारी एप लॉन्च किया जाएगा। इस एप पर शराब की सभी दुकानों और उपलब्ध ब्रांड्स की पूरी जानकारी होगी। इसके जरिए असली और नकली शराब का भी पता किया जा सकेगा।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम लिमिटेड, दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम, दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड विभाग और दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर लिमिटेड को इस साल के अंत तक 700 शराब की दुकानें खोलने का लक्ष्य दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *