प्रांतीय वॉच

8वीं से 12वीं पास तक के लिए रोजगार का सुनहरा अवसर, कई पदों पर होगी भर्ती

कांकेर: कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के निर्देशानुसार जिले के बेरोजगार युवाओं के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए शत प्रतिशत रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। जिले के ऐसे युवा जो अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं और अपने जीवन स्तर को सुधारना चाहते हैं, उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है। जिला प्रशासन द्वारा युवक-युवतियों को निशुल्क एवं आवासीय सुविधा सहित विभिन्न कोर्स में लघु अवधि का रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण की व्यवस्था किया गया है। प्रशिक्षण के बाद शतप्रतिशत युवाओं को रोजगार में नियोजित किया जायेगा।

लाईवलीहुड कॉलेज गोविंदपुर कांकेर के प्राचार्य सुनील नेताम से मिली जानकारी के अनुसार विभिन्न व्यवसायिक कोर्स में लघु अवधि के आवासीय प्रशिक्षण के लिए युवाओं के चयन हेतु सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में काउंसलिंग शिविर का आयोजन 05 अगस्त से 30 अगस्त तक किया जायेगा। जिसमें कक्षा 8वीं से 12 उत्तीर्ण युवक एवं युवती अपने शैक्षणिक दस्तावेज के अंक सूची, आधार कार्ड, पासपोर्ट साईज फोटो, निवास प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर व्यवसायिक कोर्स में प्रशिक्षण के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रशिक्षण पश्चात् सभी युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना सुनिष्चित किया जायेगा।

लाइवलीहुड कॉलेज के प्राचार्य नेताम से मिली जानकारी के अनुसार कक्षा 8वीं उत्तीर्ण युवाओं को ऑटोमेटिव रिपेयर (2 व्हीलर एवं 4 व्हीलर), हॉस्पिटालिटी, वेल्डिंग, ड्राईवाल फॉलसिलिंग, इलेक्ट्रिकल एवं प्लंबिंग का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसी प्रकार कक्षा 10वीं उत्तीर्ण युवाओं को सुरक्षा गार्ड तथा कक्षा 12वीं उत्तीर्ण युवाओं को मशीन ऑपरेटर असिस्टेंट (प्लास्टिक प्रोसेसिंग), मशीन ऑपरेटर (इंजेक्शन मोल्डिंग), हेल्थकेयर एवं ब्यूटी कोर्स का प्रषिक्षण दिया जायेगा। युवाओं के चयन के लिये 05 अगस्त को जनपद पंचायत अंतागढ़ एवं पखांजूर में काउंसलिंग किया जायेगा। इसी प्रकार 08 अगस्त को जनपद पंचायत दुर्गूकोंदल एवं भानुप्रतापपुर में, 10 अगस्त को जनपद पंचायत चारामा एवं नरहरपुर और 12 अगस्त को जनपद पंचायत कांकेर में युवाओं के चयन हेतु काउंसिलिंग का आयोजन किया गया है।

सिक्युरिटी गार्ड में प्रषिक्षण के लिए युवाओं के चयन हेतु पृथक से काउंसिलिंग आयोजित की जायेगी, जिसके अनुसार 23 अगस्त को जनपद पंचायत नरहरपुर एवं 24 अगस्त जनपद पंचायत चारामा, 25 अगस्त जनपद पंचायत भानुप्रतापपुर, 26 अगस्त जनपद पंचायत अंतागढ़, 27 अगस्त जनपद पंचायत दुर्गूकोंदल, 29 अगस्त जनपद पंचायत पखांजूर और 30 अगस्त को जनपद पंचायत कांकेर में काउंसिलिंग का आयोजन किया जायेगा, जिसमें जिले के बेरोजगार इच्छुक युवक-युवतियां उपस्थित होकर प्रषिक्षण प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। सिक्युरिटी गार्ड में प्रषिक्षण के लिए युवाओं की शैक्षणिक योग्यता 10वीं उत्तीर्ण तथा न्यूनतम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर एवं सीने की न्यूनतम चौड़ाई 77 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। चयनित युवाओं को प्रषिक्षण प्राप्त करने के लिए दूसरे जिलों में भेजा जायेगा, जहां उनका निःषुल्क भोजन एवं आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *