रायपुर वॉच

‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, ऊर्जा / 2047’’ कार्यक्रम का आयोजन

 

प्रदेश में निर्बाध बिजली से हुई हर क्षेत्र में तरक्की

– 29 जुलाई को 20 जिलों में होगा बिजली महोत्सव
रायपुर – आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, ऊर्जा /2047 के तहत आज छह जिलों में
बिजली महोत्सव’’ का आयोजन हुआ। राजधानी के धरसीवां समेत दुर्ग व बेमेतरा में अतिथियों ने बिजली के महत्व पर प्रकाश डाला। कल 29 जुलाई को प्रदेश के 20 जिलों में बिजली महोत्सव का आयोजन किया गया है।

दुर्ग के बिजली महोत्सव में मुख्य अतिथि गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि प्रदेश आज तेजी से विकास की दिशा में बढ़ रहा है तो इसमें ऊर्जा क्षेत्र में हुए बेहतर कार्यों का बड़ा योगदान है। प्रदेश आज देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में भी अपनी बड़ी भूमिका अदा कर रहा है।

कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ शासन की बिजली बिल हाफ योजना, मोर बिजली एप, मुख्यमंत्री शहरी विद्युतीकरण योजना, मुख्यमंत्री मजराटोला विद्युतीकरण योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में लोगों को अवगत कराया गया। साथ ही केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना एवं डीडीयूजीजेवाई योजना, कुसुम योजना एवं उपभोक्ता के अधिकार, क्रेडा विभाग द्वारा जिला दुर्ग में स्थापित सौर संयंत्रों की परियोजनावार जानकारी सहित अन्य योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। कार्यक्रम में भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा ऊर्जा, वैकल्पिक ऊर्जा, वितरण एवं ट्रांसमिशन के क्षेत्र में किए गए कार्यों की उपलब्धियों, योजनाओं आदि को प्रदर्शन बैनर, पोस्टर, आडियो विजुअल, नुक्कड़ नाटक सांस्कृतिक कार्यक्रम द्वारा प्रदर्शित किया गया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी सहित केंद्रीय विद्युत उपक्रम आरईसी लिमिटेड, एनटीपीसी, एनएसपीसीएल सहित अन्य उपक्रम संयुक्त रूप से शामिल हुए। इसमें जिला प्रशासन की भी भागीदारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *