रायपुर वॉच

आज से कोरोना टीके का बूस्टर डोज मुफ्त लगेंगे

रायपुर। आज से कोरोना टीके का बूस्टर डोज मुफ्त में लगाया जाएगा। प्रीकॉशन अथवा बूस्टर डोज के लिए यह अभियान सभी सरकारी कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर चलना है। 18 साल से अधिक उम्र के ऐसे लोग जिन्होंने कम से कम छह महीने पहले तक टीके की दूसरी खुराक लगवा ली थी उन्हें यह तीसरी डोज लगाई जानी है।
कोरोना टीकाकरण के राज्य नोडल अधिकारी एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक भोसकर विलास संदिपान ने बताया, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए राज्य में 18 वर्ष से अधिक के सभी पात्र लोगों को नि:शुल्क प्रिकॉशन-बूस्टर डोज लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी जिलों के टीकाकरण अधिकारियों को अपडेट देकर माइक्रोप्लानिंग कर टीकाकरण करने कहा गया है। प्रदेश के सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से 59 वर्ष तक के लोगों को पहली और दूसरी खुराक की ही तरह प्रिकॉशन/बूस्टर डोज भी नि:शुल्क लगाया जाएगा। पहले और दूसरे डोज के रूप में जो टीका लगाया गया है, प्रिकॉशन/बूस्टर डोज के रूप में भी वही टीका लगाया जाना है।

मिशन संचालक ने बताया, इसके लिए प्रदेश में अभी पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध हैं। यह विशेष टीकाकरण अभियान 15 जुलाई से 30 सितंबर तक यानी 75 दिनों तक चलेगा। प्रदेश भर में करीब एक करोड़ 70 लाख लोगों को प्रिकॉशन अथवा बूस्टर डोज लगाने की तैयारी है। गुरुवार को प्रदेश भर में 2 हजार 468 केंद्रों पर कोरोनारोधी टीका लगाया जा रहा था। शुक्रवार को करीब दो 500 केंद्रों पर टीकाकरण की तैयारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *