देश दुनिया वॉच

Railway Update: रेलवे ने आज 190 ट्रेन कर दी कैंसिल, स्टेशन जाने से पहले गाड़ी का चेक करें स्टेटस

Train Cancelled List of 10 July 2022: भारतीय रेलवे (Indian Railway) हर दिन हजारों ट्रेनों का संचालन करता है. इन ट्रेनों में एक्सप्रेस (Express Train), मेल (Mail Train) और प्रीमियम जैसी कई तरह की ट्रेनें शामिल होती है. ऐसे में इसे भारत की लाइफलाइन माना जाती है. ऐसे में अगर रेलवे ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट या रिशिड्यूल (Reschedule Train List) कर दें तो लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो रद्द (Cancel Train List), रिशिड्यूल और डायवर्ट (Divert Train List) ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें.

ट्रेनों को रद्द या उनके टाइम टेबल में बदलाव के कई कारण है. इसमें सबसे प्रमुख कारण है खराब मौसम. इस समय देश में मानसून का मौसम चल रहा है. ऐसे में देश के हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में इस कारण ट्रेनों के या तो टाइम में चेंज करना पड़ रहा है या उन्हें कैंसिल करना पड़ रहा है. इसके साथ ही हर दिन रेलवे बड़ी संख्या में ट्रेनों का संचालन करता है. ऐसे में रेल की पटरियों की मरम्मत बहुत जरूरी है. इस कारण पटरियों की मरम्मत के कारण भी कई बार ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है. इसके अलावा कई बार कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है.

आज 190 ट्रेनों को किया गया कैंसिल, 16 ट्रेनें रिशिड्यूल
आज के दिन यानी 10 जुलाई 2022 को कुल 190 ट्रेनों को रेलवे द्वारा रद्द किया गया है. वहीं कुल 16 ट्रेनों को रिशिड्यूल और 18 ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला किया गया है. इसमें डायवर्ट ट्रेनों में ट्रेन नंबर 00761, 00761, 03594,  03594 समेत 18 डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट में शामिल है. तो चलिए हम आपको रिशिड्यूल, कैंसिल और डायवर्ट ट्रेनों का लिस्ट चेक करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

रद्द, रिशिड्यूल और कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के तरीके के बारे में-

  • रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें
  • रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • इस लिस्ट को देखने के ही बाद ट्रेन से ट्रेवल के लिए निकलें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *