देश दुनिया वॉच

सत्ता गवाने के बाद शिवसेना को एक और झटका, विधानसभा स्पीकर का चेहरा होगा ये BJP नेता

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में बीते दिनों ही बड़ा सियासी उलटफेर देखने को मिला था। 20 जून से शुरू हुआ विवाद 29 जून को उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के साथ खत्म हुआ। शिवसेना से बागी हुए विधायक गुट का नेतृत्व कर रहे एकनाथ शिंदे ने ऐसा चाल चली की उद्धव ठाकरे के चारों खाने चित हो गए और उन्हें राज्य के सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ गया। उद्धव सरकार गिराने के अगले दिन ही 30 जून को एकनाथ शिंदे ने राज्य के मुख्यमंत्री पद की तो वहीं, देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम की शपथ ली है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

udhhav..

राज्य के मुख्यमंत्री पद की गद्दी अपनाकर पहले ही भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर शिंदे गुट ने शिवसेना को झटका दिया था तो वहीं, अब एक और झटका ठाकरे को लगा है। दरअसल, आज विधानसभा स्पीकर का चुनाव होना था। इस चुनाव में बीजेपी की तरफ से स्पीकर पद के लिए राहुल नार्वेकर को प्रत्याशी बनाया गया था। इस चुनाव में महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की शिवसेना को बड़ा झटका लगा।

eknath shinde

आज विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन वोटिंग के जरिए स्पीकर के लिए वोटिंग हुई जिसमें एक-एक विधायक से उनके मत को लेकर सवाल किया गया। बहुमत परीक्षण से पहले विधानसभा स्पीकर के चुनाव में शिंदे गुट ने जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही अब बीजेपी से उम्मीदवार राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर बन गए हैं। अब सोमवार 4 जुलाई को एकनाथ शिंदे गुट को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा।

eknath shinde and uddhav thakrey

किसे कितने मिले हैं वोट?

महाराष्ट्र विधानसभा में जब स्पीकर को लेकर वोटिंग हुई तो शुरू से ही भारतीय जनता पार्टी के राहुल नार्वेकर बढ़त बनाए हुए थे। राहुल नार्वेकर ने 164 वोट पाकर जीत हासिल की। वहीं, बहुमत के लिए उन्हें 144 वोटों की जरूरत थी। दूसरी तरफ एमवीए की तरफ से उम्मीदवार बनाए गए राजन साल्वी की झोली में कुल 107 वोट गिरे। यहां खास बात ये रही कि एमएनएस की तरफ से भी भाजपा उम्मीदवार को वोट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *