देश दुनिया वॉच

आज शाम जर्मनी के लिए रवाना होंगे PM Modi, जी7 शिखर सम्मेलन की बैठक में होगें शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( prime minister narendra modi) आज G-7 शिखर सम्मेलन (summit) में शामिल होने के लिए जर्मनी (Germany) जाएंगे।पीएम 26-27 जून को जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत जी7 शिखर सम्मेलन के लिए चांसलर ओलाफ शोल्ज (Olaf Scholz) के निमंत्रण पर जर्मनी के श्लॉस एल्मौ का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी( PM modi) कुछ प्रतिभागी देशों के राजनेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। दरअसल, जी7 शिखर सम्मेलन के लिए यह निमंत्रण भारत और जर्मनी( germany) के बीच मजबूत एवं घनिष्ठ साझेदारी एवं उच्चस्तरीय राजनीतिक संपर्कों की परंपरा को ध्यान में रखते हुए ही दिया गया है। आपको बता दें, पीएम मोदी की पिछली जर्मनी यात्रा साल 2022 के मई महीने ( month)में हुई थी।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर जाएंगे मोदी ( PM modi) 


जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद पीएम मोदी 28 जून 2022 को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर जाएंगे। जानकारी के अनुसार, यहां वो संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन( death) पर व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करेंगे।

पर्यावरण, ऊर्जा, जैसे मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे ( will consider) 


पीएम मोदी शिखर सम्मेलन के दौरान पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, महिला-पुरूष समानता और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे। बताया जा रहा है कि इन मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के प्रयासों के तहत अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतांत्रिक देशों को भी आमंत्रित( invite) किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *