प्रांतीय वॉच

महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा मुख्यमंत्री महतारी न्याय जतन योजना की होगी जल्द शुरूआत ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर आधारित वर्क शॉप सम्पन्न

अफताब आलम संवाददाता
बलरामपुर / राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक की अध्यक्षता में ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर आधारित कार्यशाला नवीन विश्राम गृह बलरामपुर में सम्पन्न हुआ। कार्यशाला में कलेक्टर  कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक  मोहित गर्ग भी शामिल हुए।
कार्यशाला में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक ने कहा कि ह्यूमन ट्रैफिकिंग कहने को तो गैर कानूनी है फिर भी यह हमारे समाज की गंभीर समस्या बनी हुई है। शारीरिक शोषण से देह व्यापार व बंधुआ मजदूरी तक के लिए ह्यूमन ट्रैफिकिंग की जाती है। उन्होंने कहा कि मानव व्यापार की समस्या से निपटने के लिए सबसे पहले लोगों को जागरूक करना होगा, हम सभी को मानव व्यापार के खतरों और उसके दुष्प्रभाव के बारे में गांव एवं शहर के लोगों को जागरूक करना होगा। डॉ. नायक ने बताया कि ह्यूमन ट्रैफिकिंग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री महतारी न्याय जतन योजना की शुरूआत की जाएगी। कलेक्टर  कुन्दन कुमार ने कहा कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिला आदिवासी बाहुल्य है, यहां के लोगों को ह्यूमन ट्रैफिकिंग के प्रति अभियान चलाकर जागरूक किया जायेगा। कार्यशाला में मानव तस्करी रोकथाम, अन्य हितधारकों तथा पीड़ितों के पुनर्वास के विषय पर विस्तृत परिचर्चा की गई।
कार्यशाला में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन  प्रशान्त कतलम, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग  जे.आर.प्रधान, जिला बाल संरक्षण अधिकारी  हरीश अबदुल्ला मानव व्यापार के रोकथाम के कार्य करने वाली स्वयं सेवी संस्थाओं के सदस्यगण सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *