रायपुर वॉच

छत्‍तीसगढ़ में आज से खुलेंगे सभी स्कूल, सीएम बघेल के करेंगे प्रवेशोत्सव का शुभारंभ

Share this
रायपुर।। Chhattisgarh School Open: गर्मियों की छुटि्टयां खत्‍म हो चुकी हैं। गुरुवार से राजधानी समेत छत्‍तीसगढ़ के सभी सरकारी स्कूल खुल जाएंगे। गर्मी के चलते कुछ निजी स्कूलों ने 20 जून से स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। कोरोना के चलते पहली और दूसरी के बच्चे पहली बार प्रवेश उत्सव के दिन स्कूल पहुंचेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संदेश का वाचन किया जाएगा। प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिलों में 15 साल से बंद 260 स्कूलों में फिर घंटी बजेगी।
मुख्यमंत्री दोपहर 1.30 बजे अपने निवास कार्यालय से आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव का शुभारंभ करेंगे। इस प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का प्रदेश के चयनित मुख्य स्कूलों में सीधा प्रसारण किया जाएगा। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में बटन दबाकर नक्सल प्रभावित चार जिलों- सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर और नारायणपुर में बंद पड़े 260 स्कूलों को फिर से शुरू करेंगे। इन स्कूलों से 11 हजार 13 बच्चों को शिक्षा का लाभ मिलेगा। बीजापुर जिले में सबसे अधिक 158, सुकमा जिले में 97, नारायणपुर जिले में चार और दंतेवाड़ा जिले में एक बंद स्कूल फिर से खोला जा रहा है। मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ महतारी और स्वामी आत्मानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।
बच्चों से करेंगे सीधा संवाद
मुख्यमंत्री इस मौके पर पुन: खोले जा रहे स्कूलों के अभिभावकों और बच्चों से आनलाइन सीधा संवाद करेंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम और बीजापुर के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा भी कार्यक्रम को सम्बोधित करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विद्यार्थियों का स्वागत और पुस्तक वितरण करेंगे। प्रवेश उत्सव आयोजन के लिए जारी निर्देश में कहा गया है कि सत्र की शुरूआत एक उत्सव के रूप में हो। बच्चों में अभिभावकों के लिए यह दिन विशेष तौर पर यादगार बन सके।

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *