देश दुनिया वॉच

बंगलादेश की सेना चोटिल कैप्टन फातिमा बनी मेजर

ढाका | बंगलादेश की सेना ने चोटिल कैप्टन कनीज फातिमा के जीवट संघर्ष को देखते हुए उन्हें मेजर के पद पर पदोन्नत किया है।

आईएसपीआर के एक बयान के अनुसार, शनिवार को ढाका छावनी में सेना बहुउद्देशीय परिसर में सेना प्रमुख जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद सहित बंगलादेश सेना के सभी कमांडरों की उपस्थिति में आयोजित समारोह में कैप्टन कनीज फातिमा को मेजर के पद पदोन्नत किया गया। यह पहली बार है जब बंगलादेश सेना में किसी चोटिल महिला को यह सम्मान दिया गया है।

चोटिल कनीज फातिमा सिर्फ बंगलादेश की सेना की हीं नहीं, बल्कि देश और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में सभी महिलाओं के लिए प्ररेणास्रोत हैं। सुश्री फातेमा की 18 सितंबर 2012 को बंगलादेश मिलिट्री एकेडमी में प्रशिक्षण के दौरान हुई दुर्घटना में रीढ़ की हड्डी टूट गई थी।

वह देश की सेवा करने के सपने के साथ वर्ष 2011 में बंगलादेश सेना में शामिल हुईं। वर्ष 2012 में उनके साथ हुई दुर्घटना के बाद उनके लिए सेना की सख्त और व्यवस्थित सामान्य गतिविधियों को जारी रखना संभव नहीं था। लेकिन इस निडर महिला ने भाग्य के आगे नहीं झुकते हुए देश की रक्षा करने की ठानी। बंगलादेश की सेना ने उनके इस अदम्य साहस का सम्मान करते हुए उन्हें विशेष क्षतिपूर्ति के तौर पर 2013 के 69 बीएमए पाठ्यक्रम में अधिकृत किया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने महिला सशक्तिकरण की पहल से वर्ष 2000 में सेना में महिला अधिकारियों की पहली नियमित भर्ती शुरू हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *