employment

7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी ! केंद्रीय कर्मचारियों का अगले महीने DA बढ़ा रही सरकार, वेतन में होंगी बढ़ोतरी

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए यह न्यूज़ एक अच्छी खबर साबित हो सकती है. और खबर यह है कि अगले महीने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है. अगले महीने मतलब जुलाई में केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी का महंगाई भत्ते (Dearness Allowance- DA Hike) बढ़ सकता है.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार 1 जुलाई को सरकारी कर्मचारियों के लिए एक और डीए बढ़ोतरी लागू कर सकती है. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर सरकार जनवरी और जुलाई में डीए को संशोधित करती है.

 

इस साल जनवरी में सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई.

 

इतना बढ़ सकता था DA

अप्रैल, मई और जून के महीनों में AICPI 126 से ऊपर रहने पर डीए 4 फीसदी तक बढ़ सकता है. जनवरी और फरवरी में AICPI क्रमशः 125.1 और 125 था, जबकि मार्च में यह बढ़कर 126 हो गया. अब अगर AICPI उस स्तर पर रहता है तो DA में 4 परसेंट की बढ़ोतरी की उम्मीद है.

 

DA बढ़ने के बाद कितनी बढ़ेगी सैलरी-

 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कर्मचारी की बेसिक सैलरी से DA की मौजूदा रेट को गुणा करके कैलकुलेश की गई 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. बता दें कि यह कैलकुलेश एक ऐसे कर्मचारी के वेतन के खिलाफ की जाती है जिसका मूल वेतन 18,000 रुपये है. फिलहाल 31 फीसदी डीए की दर से कर्मचारी को 6,120 रुपये डीए मिल रहा है. जुलाई में अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है, तो कर्मचारी को 6,840 रुपये का डीए मिलेगा. इसका मतलब है कि नवीनतम डीए बढ़ोतरी के बाद 720 रुपये बढ़ जाएगी.

 

साल में दो बार DA बढ़ाती है सरकार

 

7th Pay Commission: आपको बता दे कि महंगाई को कम करने के लिए सरकार हर साल जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ाती है. खुदरा महंगाई दर साल के उच्च स्तर पर है, इसलिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की संभावना भी अधिक है. अप्रैल में सीपीआई आधारित महंगाई 8 साल के उच्च स्तर 7.79 फीसदी पर रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *