main story

बिना राशन कार्ड के ले सकेंगे राशन, सरकार द्वारा शुरू की गई नई सुविधा, पढ़े

Ration Card: सरकार द्वारा शुरू की गई नई सुविधा के बाद अब आप किसी भी राज्य के किसी भी शहर में बिना किसी राशन कार्ड के सरकारी सस्ते गैली शॉप से ​​राशन ले सकते हैं. सरकार ने संसद में कहा था कि अब राशन कार्ड धारक को राशन लेने के लिए कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं है.

 

सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों को लगातार सुविधाएं दी जा रही हैं. अब सरकार एक ऐसी सुविधा पर काम कर रही है, जिसके बाद आप बिना राशन कार्ड के गेहूं-चावल आदि राशन ले सकेंगे। यह सुविधा सबसे पहले उत्तर प्रदेश में शुरू होने की उम्मीद है। उसके बाद इसे अन्य राज्यों में लागू किया जाएगा।

बिना कार्ड के मिलेगा राशन

राशन कार्ड और आधार का नंबर बताना होगा

35 राज्यों के लोग शामिल

 

बिना कार्ड के मिलेगा राशन

संसद में सरकार की ओर से कहा गया कि सरकार की सस्ती गैली की दुकान से राशन लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) होना जरूरी नहीं है. इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने संसद में बताया था कि अब राशन कार्ड धारक को राशन लेने के लिए कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं है

राशन कार्ड और आधार का नंबर बताना होगा

दरअसल, सरकार ने देश में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ (‘One Nation, One Ration Card’) की सुविधा शुरू की है। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 77 करोड़ लोगों को ‘One Nation, One Ration Card’ से जोड़ा गया है. इसके बाद लोग जहां भी रहते हैं नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर राशन कार्ड नंबर और आधार नंबर देकर राशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें राशन मिलेगा।

 

35 राज्यों के लोग शामिल

Piyush Goyal ने बताया था कि नई तकनीक ने राशन देने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है. उन्होंने यह भी बताया था कि 77 करोड़ लोगों में से Ration Card उपयोगकर्ताओं की संख्या कुल संख्या का 96.8 प्रतिशत है। इसमें केंद्र शासित प्रदेशों सहित 35 राज्यों के लोग शामिल हैं।केंद्रीय मंत्री ने बताया था कि अगर किसी व्यक्ति का Ration Card उसके गृह राज्य का है और वह नौकरी या परिवार के साथ अन्य काम के कारण दूसरे शहर या राज्य में रहता है तो वह राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देकर राशन दे सकता है. ले सकते हैं। इसके लिए राशन कार्ड की मूल प्रति दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *