विदेश

Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध के अंत की हुई शुरूआत, जेलेंस्की के हाथ में बाइडेन देंगे ह्यब्रह्मास्त्रह्ण, अब क्या करेंगे पुतिन?

डेस्क। Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के खिलाफ जब सैन्य अभियान शुरू किया था, तो उनका लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा दो हफ्तों के अंदर यूक्रेन को जीतकर वापस आने का था।

 

Russia Ukraine War: लेकिन, रूस यूक्रेन की जमीन पर लड़ाई में ऐसा उलझा, कि चौथे महीने की शुरूआत होने के बाद भी पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता है, कि यूक्रेन संकट आखिरकार कब खत्म होगा। हालांकि, अब कुछ कुछ संकेत मिलने लगे हैं, कि अगर रूस का डोनबास ऑपरेशन कामयाब हो जाए, तो यूक्रेन युद्ध के अंत की शुरूआत यहां से हो सकती है।

 

डोनबास से युद्ध के अंत की शुरूआत

Russia Ukraine War: सैनिकों की शक्ति के हिसाब से देखें, तो रूस ने अपने 190 बटालियल टेक्टिकल ग्रुप्स यानि बीटीजी में से 110 को यूक्रेन युद्ध में उतार दिया था और इन सैनिकों का लक्ष्य उस क्षेत्र को यूक्रेन से पूरी तरह से अलग करना, जिसे यूक्रेनियन सेना ‘संयुक्त सेना ऑपरेशन’ कहते हैं, और जिस क्षेत्र को पूरी दुनिया डोनबास के नाम से जानती है।

 

Russia Ukraine War: रूसी सैनिकों का इरादा डोनबास में यूक्रेनी सेना को पूरी तरह से नेस्तनाबूद कर देने की है, हालांकि, रूसी सेना का ऑपरेशन का धीमा चला है और इस ऑपरेशन में रूस को भारी नुकसान भी हुआ है। हालांकि, अब तक रूस की सफलता को देखें, तो 27 मई को लंबे समय के संघर्ष के बाद लाइमैन शहर रूस के कंट्रोल में चला गया और लिसीचांस्क के सेवेरोडोनेट्स्क और उसके जुड़वां शहर (एक नदी के पार) पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए लड़ाई चल रही है। हालांकि, पिछले कुछ हफ्तों से रूस को कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है, लेकिन कुछ कुछ जगहों पर नियंत्रण स्थापित हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *