रायपुर वॉच

अब गूगल छत्तीसगढ़ी में आपसे करेगा बात, अपनी भाषा में पूछ सकेंगे सवाल, शहर का यह विश्वविद्यालय नई तकनीक में करेगा मदद

Share this

रायपुर। गूगल (Google) से अब हिंदी, इंग्लिश व अन्य भाषाओं के अलावा छत्तीसगढ़ी (Chhattisgarhi) में भी सवाल पूछ सकेंगे। ना सिर्फ गूगल बल्कि एलेक्सा, सिरी, कॉर्टाना जैसे अन्य माध्यमों से भी छत्तीसगढ़ी में जवाब प्राप्त कर सकेंगे। बेंगलुरु स्थित (आईआईएससी) (IISc)  संस्था द्वारा इसके लिए एक प्रोजेक्ट (project) शुरू किया गया है। इसमें रविवि के शोधार्थी भी शामिल हैं। छत्तीसगढ़ी भाषा (Chhattisgarhi language)  के ऑनलाइन प्लेटफार्म में उपलब्ध होने से लोगों को जो भी जानकारी चाहिए वह अपनी भाषा में मिल सकेगी।

 

आईआईएससी का मानना है कि कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से लेकर पशुपालन, पारंपरिक एवं आधुनिक खेती के तरीके, उर्वरकों एवं कीटनाशकों का प्रयोग, वित्त, बैंकिंग, व्यवसाय, शासकीय योजनाएं, बच्चों का स्वास्थ्य एवं पोषण सहित अन्य सभी तरह की विस्तृत जानकारी अपनी भाषा में प्राप्त कर सकेगा। अपनी बोली में ही जानकारी उपलब्ध होने से दूरदराज के गांव में रहने वाले लोगों को अधिक फायदा होगा।

छत्तीसगढ़ी भाषा भी विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग तरह से बोली जाती है। छत्तीसगढ़ी को मैदानी क्षेत्रों में अलग तरीकों से बोला जाता है। सरगुजा, बिलासपुर, रायगढ़, कवर्धा, आदि क्षेत्रों में जाने पर वहां बोली जाने वाली छत्तीसगढ़ी के शब्दों एवं शैली में भिन्नता आ जाती है। आईआईएससी द्वारा विभिन्न भारतीय भाषाओं और उपभाषाओं को डिजिटल करने का कार्य किया जा रहा है। इसमें छत्तीसगढ़ी भी शामिल है। क्षेत्रीय विभिन्नता का अधिक प्रभाव इस पर ना पड़े, इसके लिए कोशिश की जा रही है। इसके लिए 11,000 घंटे की ऑडियो आधारित जानकारी भी एकत्र की गई है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *