देश दुनिया वॉच

एक नई खतरनाक बीमारी ने दी दस्तक : पन्ना समेत 6 जिलों में अलर्ट, जानिए क्या है स्क्रब टायफस और इसके लक्षण

कोरोना संक्रमण(corona ) की चौथी लहर की आशंका के साथ ही एक नई खतरनाक बीमारी ने भी दस्तक दी है। चूहों से फैलने वाली इस बीमारी का प्रकोप पन्ना समेत 6 जिलों में देखने को मिल रहा है, जिसके चलते पन्ना सहित सतना, दमोह, सीधी, सिंगरौली, बालाघाट, जबलपुर जिलों में स्क्रब टायफस का अलर्ट जारी किया है।

क्या है बीमारी (what is disease)


स्क्रब टायफस बीमारी ओरियेन्टा सुत्सुगैमुसी नामक जीवाणु से होती हैं। यह जीवाणु ऊपर रहने वाले माइट (घुन) के संक्रमित लार्वा से होता है। चूहों के मनुष्य को काटने पर माइट (घुन) के ओरियेन्टा सुत्सुगैमुसी नामक जीवाणु से संक्रमित लार्वा से चूहे के काटने वाले स्थान पर दाना उठता है जो बाद में जख्म बनकर सूख जाता है। बाद में काले धब्बे के समान दिखाई देने लगता हैं।

क्या है  बीमारी के लक्षण(symptoms of illness|)

बीमारी के लक्षणों की बात करें तो व्यक्ति को बुखार, सिरदर्द, जोड़ एवं मांस पेशियों में दर्द, प्रकाश की तरफ देखने में तकलीफ, खांसी, शरीर के कुछ भागों में दाने निकल आते हैं। वहीं, कुछ लोगों को बीमारी(disease ) का प्रभाव बढ़ने से निमोनिया एवं मस्तिष्क ज्वार भी हो जाता है। इस बीमारी के लक्षण 02 सप्ताह तक रह सकते हैं।

जबलपुर(jabalpur ) लैब ने इस बीमरी से मिलने वाले प्रकरणों की पुष्टि


जबलपुर लैब ने इस बीमरी से मिलने वाले प्रकरणों की पुष्टि की है। अलर्ट जारी(alert ) होने के बाद स्वास्थ्य विभाग(health department ) विशेष एहतियात बरत रहा है। बता दें इससे पहले भी 2021 में प्रदेश के जबलपुर और मंदसौर जिले में इस बीमारी के करीब 17 केस सामने आए थे, जबकि 52 मरीज संदिग्ध पाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *