देश दुनिया वॉच

आज ‘विश्व लिवर दिवस’ मनाया जा रहा है, जानें लीवर को हेल्दी रखने के लिए क्या करें और क्या ना करें

हर साल 19 अप्रैल को लिवर ( liver) संबंधी बीमारियों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है। वर्ल्ड वेल बीइंग संगठन के मुताबिक लिवर की बीमारी भारत में मौत की 10वीं सबसे बड़ी वजह है। लिवर हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है क्योंकि ये पाचन में अहम भूमिका निभाता है।

लिवर फैट बढ़ने के कारण( reason fatty liver )

व्यक्ति का अधिक वजन, शराब का सेवन और डायबिटीज लिवर ( liver) में फैट बढ़ने के मुख्य कारणों में से हैं।

ऐसे करें बचाव

बीमारी का समय पर पता लग जाये तो अच्छी डाइट, नियमित एक्सरसाइज ( excercise) और दवाइयों( medicine) के जरिए इलाज कर इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

लिवर ( liver)को स्वस्थ( health) रखने के लिए क्या न करें

बहुत ज्यादा चॉकलेट( chocolate), कैंडी और सॉफ्ट ड्रिंक्स के सेवन से बचें, क्योंकि ये लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।बहुत ज्यादा रेड मीट( meat) खाने से भी परहजे करें, क्योंकि ये लिवर को फैटी बनाने का काम करते हैं।

 

यदि आप चाहते है स्वस्थ लिवर ( healthy liver)

यदि आप स्वस्थ लिवर चाहते हैं, तो खुद को हाइड्रेटेड( hyderated) रखना जरूरी है. पानी एक नेचुरल डिटॉक्सिकेटिंग एजेंट( agent) के रूप में कार्य करता है और लिवर को शरीर से अपशिष्ट को निकालने में मदद करता है.

अपने डाइट में फलों की मात्रा को भी बढ़ाएं।इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप विटामिंस से भरपूर फलों( fruits) को जरूर डाइट में शामिल करें, खासकर खट्टे फलों का भी सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जो लिवर को रोगों से बचाए रख सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *