प्रांतीय वॉच

कलेक्टर ने विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

शासन की योजनाओं का बेहतर ढंग से करें क्रियान्वयनरू कलेक्टर

आफताब आलम |बलरामपुर | 19 अप्रैल 2022 | कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने विकासखण्ड बलरामपुर के विभिन्न विभागों के अधिकारी.कर्मचारियों की समीक्षा बैठक ली। राजस्वए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, कृषि, पशुपालन, महिला एवं बाल विकास, वन विभाग की समीक्षा करते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने के निर्देश दिये।

बैठक में अनुभाग स्तरीय जन समाधान शिविर में प्राप्त आवेदनों पर विस्तृत चर्चा करते हुए प्रमुख मांगों एवं शिकायतों के संबंध में जानकारी ली तथा शेष बचे आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिये। जल जीवन मिशन के कार्य में प्रगति लाने हेतु संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। मनरेगा कर्मियों के हड़ताल में जाने के कारण कार्य में रूकावट न हो इसके लिए अन्य शाखाओंध्योजनाओं के कर्मचारियों को मनरेगा में संलग्न कर कार्य सम्पादित करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को दिये।

उन्होंने पंचायत सचिवों को अपने ग्राम पंचायत के गौठानों में गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण तथा पानी की सुविधा के संबंध में जानकारी ली तथा समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं अपने स्तर पर ही दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने सचिवों से गांव में पेंशनए राशन कार्ड आदि के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने गौठान के प्रवेश द्वार पर गौठान का नाम एवं गौठान जाने वाले मार्ग पर साईन बोर्ड लगाने, वर्मी टांका को पोताई कर सुसज्जित रखने को कहा। साथ ही सभी गौठानों में मशरूम उत्पादन प्रारंभ कर आजीविका से जोड़ने की बात कही। गौठानों में पशुओं एवं चारे की व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिए।

उन्होंने छात्रावास अधीक्षकों से सीसीटीवी, शुद्ध पेयजल हेतु आ. आर.ओ.प्लांट दुरूस्त करने बिजली.पानी की उपलब्धता, शौचालय को स्वच्छ रखने, भवन की पुताई, छात्रावास में वरिष्ठ अधिकारियों का नाम एवं सम्पर्क नम्बर अंकित करने तथा गार्डन को सुव्यवस्थित एवं स्वच्छ रखने के निर्देष दिए। उन्होंने मंडल संयोजक को सभी छात्रावासों का समय-समय पर निरीक्षण करने एवं छात्रावास अधीक्षकों की बैठक लेकर व्यवस्थाएं बेहतर करने को कहा। छात्रावास में दैनिक उपयोग में आने वाली सामग्रियां जैसे तेलए साबून इत्यादि महिला स्व.सहायता समूहों से ही क्रय करने के निर्देष दिए तथा बच्चों से सौम्य व्यवहार करने को कहा।

कलेक्टर श्री कुंदन कुमार ने कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी कर्मचारियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि सभी अपने-अपने दायित्वों का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करें। साथ ही अपने.अपने विभाग से संबंधित सभी प्रकार की व्यवस्थाएं दुरूस्त कर लेवें एवं शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करें।

बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री भरत कौशिकए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री केण्केण्जायसवाल सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी.कर्मचारी उपस्थित थे।

आफताब आलम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *