देश दुनिया वॉच

मणिपुर के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह आज पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

Share this

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद बीरेन की दिल्ली की यह पहली यात्रा है

शपथ लेने के बाद, सिंह ने कहा कि उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता मणिपुर को भ्रष्टाचार मुक्त राज्य बनाना होगा, और वह और उनकी टीम राज्य से भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए दिन-रात लड़ेंगे। राज्य में नशीले पदार्थों से संबंधित सभी मामले।” “तीसरा काम यह सुनिश्चित करना होगा कि राज्य में सक्रिय सभी विद्रोहियों को बातचीत की मेज पर लाया जाए और उनके साथ राजनीतिक बातचीत की जाए।”

1 अप्रैल से, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 15 पुलिस स्टेशनों के अधिकार क्षेत्र को छोड़कर पूरे मणिपुर राज्य को छह महीने की अवधि के लिए “अशांत क्षेत्र” के रूप में नामित किया।

विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने मणिपुर में सत्ता बरकरार रखते हुए 60 सदस्यीय सदन में 32 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल किया। राज्यपाल ला गणेशन ने सिंह और कैबिनेट मंत्रियों थोंगम बिस्वजीत सिंह, युमनाम खेमचंद सिंह, गोविंददास कोंथौजम, और नेमचा किपगेन, सभी भाजपा, और नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के आंगबो न्यूमाई को शपथ दिलाई।

कांग्रेस ने पांच सीटें जीतीं, जबकि एनपीपी ने सात सीटें जीतीं। नागा पीपुल्स फ्रंट को पांच सीटें मिलीं, जबकि कुकी पीपुल्स एलायंस को दो सीटें मिलीं। तीन सीटों पर निर्दलीयों ने जीत हासिल की।

नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की मदद से भाजपा ने बीरेन सिंह के साथ मुख्यमंत्री के रूप में राज्य में पिछली सरकार बनाई।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *