रायपुर वॉच

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज आवास और पर्यावरण विभाग की लेंगे बैठक, साथ ही छत्तीसगढ़ के शैव-कला पर प्रदर्शनी आज

नया बजट, नए छत्तीसगढ़ के विकास की दिशा तय करने वाला : श्री भूपेश बघेल

रायपुर।विश्व धरोहर दिवस ( world heritage day)के अवसर पर संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा आज सवेरे 11 बजे महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय परिसर रायपुर में व्याख्यान कार्यक्रम आयोजित है। इस दौरान छत्तीसगढ़ के शैल-कला पर प्रदर्शनी और धरोहरों के संरक्षण पर व्याख्यान होगा। गौरतलब है कि शैल-कला मानव जाति के सांस्कृतिक विकास यात्रा के प्रारंभिक चरण के अनमोल यादे हैं जिसकी रचना प्रागैतिहासिक काल के यायावर और गुफा-कंदरा निवासी मानव ने आरंभ की थी।

शैव-कला से उस समय के लोगों के जीवन शैली, रीति-रिवाज, आचार-विचार और लोकाचार को जाना-समझा जा सकता है। ये शैल-कला स्थल घने जंगलों और दुर्गम क्षेत्रों में होते हैं। छत्तीसगढ़ ( chhattisgarh) शैल-कला धरोहरों के प्रति जन जागरूकता का प्रसार करने के उद्देश्य( aim) से यह प्रदर्शनी तैयार की जा रही है जिसमें अभी तक प्रदेश( state) के लगभग 13 जिलों से ज्ञात शैल-कला धरोहरों को मानचित्र व चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी का उद्घाटन संस्कृति विभाग ( sanskrit)के सचिव अन्बलगन पी. करेंगे।

मुख्यमंत्री निवास में पर्यावरण ( environment)और नगरीय प्रशासन विभाग की बैठक

मुख्यमंत्री निवास में सीएम भूपेश बघेल ( chief minister bhupesh baghel) आवास एवं पर्यावरण और नगरीय प्रशासन विभाग की बैठक लेंगे। जानकारी के मुताबिक बैठक सुबह 11 बजे आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *