रायपुर वॉच

खैरागढ़ में गर्मी के बावजूद भारी मतदान,मतदाताओं में उत्साह

रायपुर। खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए  मतदान जारी है और जिस प्रकार मतदान की गति है पिछले चुनाव से ज्यादा मतदान हो की पूरी संभावना है। कांग्रेस प्रत्याशी यशोदा वर्मा अपने परिवार के सदस्यों के साथ देवारीभाट मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचीं तो दूसरी तरफ भाजपा प्रत्याशी कोमल जंघेल घिरघोली गांव में सपरिवार मतदान किया।
खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा के अलावा जकांछ के उम्मीदवार नरेंद्र सोनी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। भीषण गर्मी से बचने के लिए कई मतदाता सुबह सवेरे ही मताधिकार का प्रयोग करने पहुंच गए। खास बात यह है कि यहां संगवारी मतदान केंद्रों में महिला मतदाताओं का तिलक लगाकर स्वागत किया जा रहा है। यह एक अनोखा मतदान केंद्र है, जहां सिर्फ महिलाएं ही मतदान करने जा सकतीं हैं।सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि यह मतदान केंद्र विवाह समारोह जैसा सजाया गया है, जहां महिलाएं उत्साह से वोट देने पहुंच रहीं हैं। इतना ही नहींं इन महिला मतदाताओं का बकायदा तिलक लगाकर स्वागत किया जा रहा है। यहां गर्मी को देखते हुए मतदाताओं के लिए शीतल पेयजल आदि की व्यवस्था भी की गई है।
मतदान का प्रतिशत सुबह 9 बजे तक 17.30 फीसद रहा। वहीं सुबह 11 बजे तक 39.73 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर 1 बजे यह आंकड़ा 52.74 प्रतिशत पहुंच गया। पिछली बार यहां कुल मतदान का प्रतिशत ही 30 से अधिक था। इस बार यह आंकड़ा सुबह 11 बजे ही पार हो गया है। मतदान को लेकर दिव्यांगों और बुजुर्गों में भी अच्छा उत्साह देखने को मिल रहा है। मतदान के लिए सुबह से ही महिलाएं कतार में लग कर मतदान के लिए अपनी पारी का इंतजार करते दिखीं। खास बात यह है कि संगवारी मतदान केंद्र खैरागढ़ में सिर्फ महिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। एनसीसी, स्काउट के कैडेट्स भी मतदान प्रक्रिया के दौरान मोर्चा संभालते दिखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *