देश दुनिया वॉच

दुगनी सुरक्षा के बीच होगी अमरनाथ यात्रा, आज से शुरू हुई पंजीकरण की प्रक्रिया

अमरनाथ यात्रा के लिए आज से यानी सोमवार 11 अप्रैल से यात्री पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जी हाँ और देश भर में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), जेके बैंक और यस बैंक की 446 शाखाओं में अग्रिम यात्री पंजीकरण करवाया जा सकेगा। आप सभी को बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पीएनबी की छह शाखाओं और जम्मू-कश्मीर बैंक की दस शाखाओं में अग्रिम पंजीकरण की सुविधा श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध होगी। आप सभी अच्छे से जानते होंगे कि कोरोना की वजह से बीते दो साल बंद रही लेकिन अब श्री अमरनाथ यात्रा इस बार 43 दिन की यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त तक चलेगी।

जी हाँ और इसी के चलते यात्रा के लिए लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता का कहना है कि इस साल यात्रा में छह लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच सकते हैं। आप सभी को बता दें कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार यात्रा के इच्छुक शिवभक्त श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं। जी हाँ और पांच से ज्यादा, लेकिन पचास से कम आयु के व्यक्ति समूह पंजीकरण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं मिली जानकारी के तहत श्री अमरनाथ यात्रा पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से शुरू होगी और करीब दस हजार श्रद्धालुओं को रोजाना यात्रा के लिए रवाना किया जाएगा। इस लिस्ट में हेलिकॉप्टर से पहुंचने वाले श्रद्धालु अलग होंगे।

वहीं श्राइन बोर्ड इस बार बालटाल से दोमेल तक 2।75 किलोमीटर यात्रा में निशुल्क बैटरी कार सेवा मुहैया करवाएगा। इसी के साथ श्री अमरनाथ यात्रा की अभेद सुरक्षा की तैयारी की जा रही है। जी हाँ और इसके लिए अर्धसैनिक बलों की कंपनियां जम्मू पहुंचने लगी हैं। मुख्य रूप से यात्रा की सुरक्षा सीआरपीएफ के पास होगी। सीआरपीएफ के 3600 जवानों की 24 कंपनियां जम्मू पहुंच गई हैं। कहा जा रहा है इस बार अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में जम्मू-कश्मीर पुलिस और अर्धसैनिक बलों के 50 हजार जवान तैनात किए जाएंगे, ताकि यात्रा में किसी प्रकार का खलल न पड़े। क्योंकि अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार यात्रा होने जा रही है। आने वाले कुछ ही दिन में अर्धसैनिक बलों को अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में तैनात कर दिया जाएगा। कहा जा रहा है यात्रा की सुरक्षा में तैनात जवानों की संख्या इस बार दोगुना की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *