देश दुनिया वॉच

किसानों को ताकत दे रही हमारी सरकार: PM मोदी

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार को एक ट्वीट किया है और इस ट्वीट में किसानों के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभों का विवरण साझा करते हुए उन्होंने कहा कि, ‘सशक्त किसान एक समृद्ध राष्ट्र की कुंजी हैं। पीएम मोदी ने कहा कि देश को हमारे किसान भाइयों और बहनों पर गर्व है। देश में किसानों को और सशक्त बनाया जाए तो नया भारत और समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और कृषि से संबंधित अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।’

जी दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है कि देश में 11.3 करोड़ किसानों को योजनाओं से सीधे लाभ हुआ है, जिसमें 1.82 लाख करोड़ रुपये सीधे उनके खाते में स्थानांतरित किए गए हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 6,000 रुपये की वार्षिक मदद मिली है। जबकि 1.30 लाख करोड़ रुपये की राशि COVID महामारी के दौरान हस्तांतरित की गई है। इसका लाभ विशेष रूप से छोटे किसानों तक पहुंचा है। आप सभी को बता दें कि केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा फरवरी 2019 में पेश किए गए भारत सरकार के अंतरिम केंद्रीय बजट में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की घोषणा की गई थी।

जी हाँ और इसमें सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक मिलेंगे। हालाँकि इस बीच, कृषि अवसंरचना कोष के तहत कृषि संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 1 लाख करोड़ की ऋण सुविधा प्रदान की गई है और इनमें 11,632 परियोजनाओं के लिए 8,585 करोड़ रुपये के ऋण की स्वीकृति दी गई है। वहीं इसके अलावा पीएम मोदी ने बताया कि 1.73 करोड़ किसानों ने ई-एनएएम प्लेटफार्म पर पंजीकरण कराया है, जिसने 1.87 लाख करोड़ रुपये का कारोबार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *