देश दुनिया वॉच

लद्दाख में भीषण हादसा, निर्माणाधीन पुल ढहने से 4 मजदूरों की मौत

Share this

लद्दाख से एक बड़ी खबर आ रही है। जी दरअसल यहाँ के नुब्रा उपमंडल में बीते शनिवार को ढहे एक निर्माणाधीन पुल के मलबे से चार कर्मियों के शव बरामद हुए हैं। जी हाँ और अधिकारियों ने आज यानी रविवार को इस बारे में जानकारी दी। जी दरअसल उन्होंने बताया कि लेह जिले के दिस्कित गांव के पास निर्माणाधीन शतसे तकना पुल का एक हिस्सा बीते शनिवार शाम करीब चार बजे तेज हवाओं के कारण ढह गया था और इसके मलबे में छह मजदूर फंस गए थे। वहीं अधिकारियों का कहना है कि 12 घंटे तक चले संयुक्त बचाव अभियान के बाद घटनास्थल से चार मजदूरों के शव बरामद किए गए और दो अन्य को बचा लिया गया।

इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि बचाए गए दोनों मजदूर गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसी के साथ अधिकारियों का कहना है कि, मृतकों की पहचान जम्मू-कश्मीर में राजौरी जिले के राज कुमार और वरिंदर, छत्तीसगढ़ के मंजीत तथा पंजाब के लव कुमार के रूप में की गई है। जी हाँ औरउन्होंने बताया कि घायलों में राजौरी के कोकी कुमार और छत्तीसगढ़ के राजकुमार शामिल हैं। इस मामले में लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने बचाव अभियान की निगरानी की। जी हाँ और उन्होंने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

वहीं घटना के तत्काल बाद सेना की स्थानीय 102 ब्रिगेड, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की विजयक परियोजना और लेह स्थित वायुसेना स्टेशन से भेजी गई परिचालनात्मक मदद से बचाव अभियान शुरू किया गया। इस मामले के बारे में एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि लद्दाख के मंडलीय आयुक्त सौगत बिस्वास ने अभियान में शामिल सभी एजेंसियों के बीच समन्वय स्थापित किया। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि बचाए गए लोगों को हवाई मार्ग से लेह पहुंचाने के लिए भारतीय वायुसेना की मदद ली गई। आप सभी को बता दें कि माथुर ने हादसे में प्रभावित लोगों, खासकर पुल निर्माण में लगे मजदूरों को हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *