Wednesday, February 28, 2024
Latest:
देश दुनिया वॉच

अगले महीने से बढ़ेंगे दाम, अब खाना बनाना हुआ महँगा

नई दिल्ली। new delhi  तेल कंपनियां oil company will increase costs मार्च की पहली तारीख को रसोई गैस (Cooking Gas) की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला करने जा रही है. 1 मार्च यानी कल तय हो जाएगा कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price) अगले एक महीने तक क्या रहने वाले हैं.

बता दें कि हर महीने के एक तारीख को तेल और रसोई गैस की कीमतों को लेकर एक समीक्षा बैठक की जाती है. इस बैठक के बाद ही तेल और रसोई गैस के दम बढ़ते और घटते हैं. खासकर रसोई गैस की कीमत को लेकर पेट्रोलियम कंपनियां petroleum company ही फैसला लेती हैं. इस बार इस बैठके में यूक्रेन और रूस (Russia Ukraine War) की लड़ाई का असर भी दिख सकता है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या इस लड़ाई से भारत के आम लोग भी प्रभावित होंगे? क्योंकि, रूस और यूक्रेन की लड़ाई से अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल petrol desiel  के साथ-साथ रसोई गैस की कीमतों में भी बड़ा इजाफा के अनुमान लगाए जा रहे हैं.

यूक्रेन-रूस Russia Ukraine War युद्ध के बीच दुनिया के कई देशों में गैस की कीमतों में उछाल की संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं. चार-पांच दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय बाजार international market में कच्चे तेल की कीमतें 101 डॉलर बैरल हो गई है. ऐसे में ऑयल-गैस के विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में भी पेट्रोल-डीजल petrol desiel  के साथ रसोई गैस की कीमतें बढ़ सकती हैं. इसका असर कई सेक्टरों पर पडे़गा.

एलपीजी गैस सिलेंडर LPG Cylinder Price के दाम पर क्या होगा असर?

अंतरराष्ट्रीय बाजार international market में कीमतों के हिसाब से तेल और रसोई गैस cooking gas   के दाम घटाए और बढाए जाते हैं. हालांकि, फरवरी महीने में 5 राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को देखते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी, लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेल की कीमतों में उछाल आया है, इससे भारत पर भी असर पड़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *