प्रांतीय वॉच

सरपंच सचिव का भ्रष्टाचार , सिहारलाटी के ग्रामीण एवं पंच फिर पहुँचे जिला मुख्यालय

 

गरियाबंद। जनपद पंचायत मैनपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत सिहारलाटी के ग्रामीण तथा पंचो ने आज फिर जिला मुख्यालय पहुँचकर सरपंच सचिव के द्वारा पंचायत कार्यों में अनियमितता , भ्रष्टाचार की शिकायत की है। इससे पहले भी सिहारलाटी पंचायत की उपसरपंच ललिता पंच मालती, रामेश्वर,रायमल , राधाबाई आदि ने सरपंच व सचिव थानसिंग नायक के विरुद्ध मूलभूत योजना ,14 वें वित्त 15 वें वित्त योजना में गड़बड़ी की शिकायत की थी। किसी तरह की कार्यवाही नहीं होने पर आज फिर ग्रामीण जिला मुख्यालय पहुँचे थे। पंचगणो तथा ग्रामीणों का आरोप है कि पूर्व सरपंच जान्हवी ध्रुव द्वारा वर्तमान सरपंच देवकीबाई सोरी को सभी खातों का 4 लाख 97 हजार रु प्रभार में दिया गया था, जिसके आय व्यय की जानकारी नहीं दी जा रही है। अन्य मदों की राशि के संबंध में भी आय व्यय की जानकारी मांगे जाने पर पंचो के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। उपसरपंच ललिता सहित पंच रायमल,मालती, टंकधर , राधाबाई के अलावा ग्रामीण प्रेमलाल सागर ,सुरेंद्र दास आदि ने सरपंच सचिव के विरुद्ध 10 बिंदुओं में शिकायती पत्र एसडीएम मैनपुर एवं सीईओ जनपद पंचायत मैनपुर के समक्ष प्रस्तुत किया है। ग्रामीण जांच की मांग कर रहे हैं। पंचो का आरोप है कि लंबे अरसे से पदस्थ पंचायत सचिव थानसिंह नायक सरपंच से मिलीभगत कर मनमानी कर रहा है। विगत एक वर्ष से भी अधिक समय से पंचायत की बैठक आहूत नही की गई है। विभिन्न योजनाओं के खाते से बगैर पंचायत प्रस्ताव के राशि का आहरण कर मनमानी की जा रही है। सरपंच सचिव तथा रोजगार सहायक तीनो मिलकर मनरेगा योजना में भी धांधली व भ्रष्टाचार कर रहे हैं। इस योजना में अपने चहितों को लाभ पहुँचाया जा रहा है और फर्जी हाजिरी भरी जा रही है।

बिना प्रस्ताव सोलर लाइट लगवाया गया

देवभोग तथा मैनपुर जनपद की अधिकतर पंचायतों में बगैर प्रस्ताव तथा बिना क्रेडा पंजीकृत संस्थानों से सोलर लाईट लगवाने की शिकायतें आम हो चली है। सिहारलाटी पंचायत के सरपंच सचिव द्वारा भी इसी प्रकार की अनियमितता कर 3 लाख रुपये सोलर लाइट लगाने के नाम पर आहरित किया गया है। जिसकी जांच की मांग ग्रामीण कर रहे हैं।

श्रधांजलि योजना में भी मनमानी
—————————————
राज्य शासन द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले व्यक्तियों के लिए श्रद्धांजलि योजना लागू की गई है। उक्त योजना के तहत परिवार के मुखिया या किसी कमाऊ सदस्य की मृत्यु होने पर उनके अंतिम संस्कार के लिए तत्काल 2 हजार रुपए सहायता राशि मृतक के परिवार को देने का प्रावधान है , किन्तु सिहारलाटी के सरपंच सचिव द्वारा इसमें भी भेदभाव किया जाता है। बताया जाता है कि अब तक गांव में 10 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है किंतु इनमें से सिर्फ दो परिवारों को ही श्रधांजलि योजना का लाभ दिया गया है , बाकी अन्य 8 परिवारों को वंचित रखा गया है। इतना ही नहीं सचिव के द्वारा पेंशनधारियों को पेंशन राशि के लिए भी भटकाया जाता है। वैसे पेंशन राशि का भुगतान ऑन लाईन खातों में किया जाना है किंतु इस पंचायत में इसे अब तक ऑफ लाइन रखा गया है। जिसकी वजह से पेंशनधारियों को महीनों तक पेंशन राशि नही मिल पाती।
सिहारलाटी के ग्रामीणों ने कलेक्टर तथा जिला पंचायत सीईओ के नाम आवेदन प्रस्तुत करते हुए अपने पंचायत में हुये भ्रष्टाचार के जांच तथा कार्यवाही की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *