देश दुनिया वॉच

कीव में बहुमंजिला इमारत पर विनाशकारी मिसाइल से हमला

नई दिल्ली । रूसी हमलावरों (Russian raiders) ने शनिवार की सुबह यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव (Kiev) में एक बहुमंजिला इमारत (Multi-storey building) पर एक विनाशकारी मिसाइल (Destructive Missile) से हमला किया गया (Hit)। डेली मेल की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

आपातकालीन सेवाओं से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि जुलियानी जिले में हमले के पीड़ितों की पहचान की जा रही है और उन्हें इमारत से निकालने का काम जारी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तस्वीरों में टॉवर ब्लॉक में हुए नुकसान को देखा जा सकता है और नीचे की ओर गली में मलबा बिखरा हुआ है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यह हमला ऐसे समय पर हुआ है, जब यूक्रेनी सैन्य सुविधाओं के खिलाफ रूसी सेना द्वारा क्रूज मिसाइलों का एक बैराज भी लॉन्च किया गया है।
रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि सेना ने लंबी दूरी की कैलिबर क्रूज मिसाइलों के साथ कई प्रतिष्ठानों पर हमला किया।उन्होंने कहा कि गुरुवार को रूस के हमले की शुरुआत के बाद से, सेना ने 14 हवाई अड्डों और 19 कमांड सुविधाओं सहित 821 यूक्रेनी सैन्य सुविधाओं पर हमला किया है और 24 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली, 48 रडार, सात युद्धक विमान, सात हेलीकॉप्टर, नौ ड्रोन, 87 टैंक और आठ सैन्य जहाजों को नष्ट कर दिया है।

डेली मेल ने बताया कि मेजर जनरल कोनाशेनकोव ने दावा किया कि रूसी सेना ने दक्षिणी शहर मेलिटोपोल पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है, जो आजोव सागर तट से लगभग 35 किमी अंतर्देशीय है और रूस समर्थित अलगाववादियों ने डोनबास के पूर्वी क्षेत्र में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की है।

इस बीच, राजधानी के दक्षिण में एक शहर के मेयर का कहना है कि देश की सेना ने सैन्य हवाई अड्डे पर नियंत्रण करने के रूसी प्रयास को विफल कर दिया है।

कीव से लगभग 25 मील दक्षिण में वासिलकिव की मेयर नतालिया बालनसिनोविच ने कहा कि रूसी हवाई सेना रात के समय शहर के पास उतरी और बेस को जब्त करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि वासिलकिव की सेंट्रल स्ट्रीट पर भीषण लड़ाई हुई। उन्होंने कहा कि यूक्रेन की सेना ने रूसी हमलों को नाकाम कर दिया और अब स्थिति शांत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *