प्रांतीय वॉच

भिलाई शहर को मिला स्वच्छता के महा मुकाबले में सबसे बड़ा सम्मान, थ्री स्टार से नवाजा गया, निगम एवं भिलाई वासियों की मेहनत रंग लाई

  • निगम आयुक्त, तत्कालीन आयुक्त एवं अपर आयुक्त ने दिल्ली में लिया सम्मान
  • वर्ष 2019 से लेकर तीसरी बार थ्री स्टार का अवार्ड लेकर भिलाई शहर हुआ गौरवान्वित
  • छत्तीसगढ़ में भिलाई को मिला पांचवा रैंक

तापस सन्याल/भिलाईनगर : स्वच्छ सर्वेक्षण में भिलाई शहर को थ्री स्टार का खिताब प्राप्त हुआ है, वहीं अगर छत्तीसगढ़ की बात करें तो भिलाई शहर को पांचवा रैंक हासिल हुआ है, पूरे भारत में एक से 10 लाख की जनसंख्या वाले शहरों में भिलाई 29 वे नंबर पर है। थ्री स्टार का यह अवार्ड माननीय महामहिम राष्ट्रपति जी के अध्यक्षता में आयोजित स्वच्छ अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 स्टार रेटिंग एवं सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज अवार्ड कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मंत्री श्री शिव डहरिया की उपस्थिति में विज्ञान भवन नई दिल्ली में प्रदान किया गया है। भिलाई निगम की ओर से सम्मान प्राप्त करने तत्कालीन आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी एवं रिसाली निगम की ओर से सम्मान प्राप्त करने रिसाली निगम के तत्कालीन आयुक्त श्री प्रकाश सर्वे दिल्ली पहुंचे थे, वही अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी एवं नोडल अधिकारी रमाकांत साहू भी दिल्ली में पुरस्कार के लिए नामांकित होने पर पहुंचे थे, भिलाई और रिसाली निगम को थ्री स्टार से सम्मानित किया गया है। स्वच्छता के मापदंडों पर खरा उतरने के लिए नगर पालिक निगम भिलाई के तत्कालीन महापौर एवं विधायक भिलाई नगर श्री देवेंद्र यादव, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे एवं आयुक्त श्री प्रकाश सर्वे के कुशल मार्गदर्शन में स्वच्छता के निचले स्तर के कर्मचारियों से लेकर सभी अधिकारियों ने कड़ी मेहनत की और शहर के जागरूक नागरिक तथा बीएसपी प्रबंधन के अधिकारियों ने अवार्ड दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सर्व जोन आयुक्त एवं स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा सहित उनकी टीम ने सफाई व्यवस्था का पूरा जिम्मा संभाला हुआ है। निगम ने स्वच्छता के विभिन्न मापदंडों पर विशेष रुप से ध्यान देते हुए कार्य किया है जिसकी बदौलत आज स्वच्छता के सबसे बड़े मुकाबले में भिलाई ने गौरव हासिल किया है।
कचरा मुक्त शहरों की सूची में शामिल हो चुका है स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में कचरा मुक्त शहरों में भिलाई नगर को सम्मिलित किया जा चुका है तथा भिलाई 3 स्टार रेटिंग प्राप्त कर चुकी है! भिलाई शहर की जनता स्वच्छता के प्रति जागरूक है तभी भिलाई कचरा मुक्त शहर में शामिल हो सका है। स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत निगम प्रशासन ने स्टार रेटिंग एवं वाटर प्लस पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया था। स्वच्छ सर्वेक्षण के महत्वपूर्ण पहलुओं पर काम किया गया! नालियों में कचरा को रोकने के लिए तथा सीधे जल स्रोतों में कचरा न मिले इसके लिए नालियों में जालियां लगाने का कार्य किया गया तथा जीवीपी पाइंट को समाप्त कर सौंदर्यीकरण करने का कार्य किया गया। एसएलआरएम सेंटर में कचरो का पृथकीकरण, घनी आबादी वाले क्षेत्रों की सघन सफाई व डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के अन्तर्गत सभी पैरामीटर को ध्यान में रखते हुए कार्य संपादित किया गया। एसएलआरएम सेंटर की संख्या में भी वृद्धि की गई है।
ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा प्राप्त कर चुका है भिलाई नगर पालिक निगम भिलाई खुले में शौच मुक्त का दर्जा पूर्व से प्राप्त करता आ रहा है और ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा भी पिछले वर्ष भिलाई निगम ने प्राप्त किया है, खुले से शौच मुक्त बनाने के लिए अधिकारियों ने प्रातः से ही ओडी वाले स्थानों पर नजर रखने का कार्य किया है, जुर्माना वसूली की, शौचालय को अपडेट किया नतीजन भिलाई को ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा प्राप्त हो चुका है।
भिलाई इसलिए हुआ तीसरी बार थ्री स्टार की केटेगरी में शामिल भिलाई को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के कचरा मुक्त शहर यानी कि स्टार रेटिंग केटेगरी में आज दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित किया गया। यह स्टार रेटिंग कचरा प्रबंधन सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्य जैसे जीवीपी पॉइंट के विलोपन, सिंगल यूज प्लास्टिक वेस्ट के प्रबंधन, पुराने डंप साइट का निपटारा करने, निर्माण एवं विध्वंस के मटेरियल के प्रबंधन, गड्ढे रहित सड़क इत्यादि पैरामीटर पर शहर की रेटिंग तय की गई है। भिलाई शहर में कचरा प्रबंधन का कार्य एसएलआरएम सेंटर एवं कंपोस्ट सेंटर में किया जाता है, प्रत्येक वार्ड में डोर टू डोर ठोस अपशिष्ट को गीले, सूखे, सेनेटरी एवं हानिकारक अपशिष्ट में पृथक-पृथक संग्रहण कर मैनुअल रिक्शा, ई-रिक्शा, मिनी टिप्पर आदि वाहनों से निकट के एसएलआरएम सेंटर एवं कंपोस्ट सेंटर में परिवहन किया जाता है। निर्माण एवं विध्वंस के अपशिष्ट को उपयोग में लाने का काम भिलाई निगम द्वारा किया गया है। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में निकाय द्वारा बेहतर कार्य किए जाने के लिए वर्ष 2019, 2020 एवं इस वर्ष भी 2021 में तीन स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *