देश दुनिया वॉच प्रांतीय वॉच

पक्षी हमारी धरती और पर्यावरण का श्रृंगार इनका शिकार होने से रोकिए :- युवा किसान किशोर राजपूत

नवागढ़ ब्यूरो (संजय महिलांग ) | छत्तीसगढ़ राज्य का पहला पक्षी अभयारण्य का गौरव हमारे नवागढ़ जनपद को प्राप्त है ये हम सब के लिए गर्व की बात है इसलिए आज राष्ट्रीय पक्षी दिवस के अवसर पर युवा किसान किशोर राजपूत ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमें पक्षीयो का शिकार करने से लोगों को रोकना होगा। आज पूरे विश्व में पक्षियों की 8650 प्रजातियां शेष रह गए हैं इनमें से 1200 प्रजातियां भारत में पाई जाती हैं इसमें भी 900 देशी और 300 प्रवासी प्रजातियां हैं 180 ऐसी है जिनका उत्पत्ति और विकास भारत में ही हुआ है। पक्षी हमे बचपन से ही सब कुछ सिखाते आ रहे हैं ,पर हम उनकी भाषा और बोली को समझते नहीं है एक समय था जब घर की छत पर कौआ बोलने लगे तो समझ जाते कोई न कोई मेहमान आने के संकेत ये कर रहा है। भोजन तैयार होने पर तोता और गोरैया का कलरव शुरू हो जाता था । पके खजूर औऱ छिंद के पेड़ के नीचे आस लगाकर थोड़ी देर खड़े रहने पर बुलबुल निराश नहीं करती थी । आम को पकाने में हमसे कोयल आगे रहती थी । जामफल के पेड़ पर तोते उड़ते देख हम उस पर पके फल ढूँढ लेते थे । मैना और गलगल के कोलाहल से ध्यान आ जाता कि उधर साँप या कोई खतरा हैं । गौरैया का धूल में नहाने व पपीहा का रात में बोलने का अर्थ था एक दो दिन में वर्षा होगी । वर्षा ऋतु में आसमान पर बादलों के छाए रहने पर पक्षियों के झुण्ड के झुण्ड उड़ते देख बिना घड़ी के समझ आ जाता कि शाम हो गई है, दोस्तों से कहते जल्दी घर चलो वरना डाँट पड़ेगी । चील आसमान में मंडराती देख समझ जाते कि कोई पशु मरने वाला है ।मोरनी भी अंडा देती हैं, गौरेया का तो पूरे घर में अधिकार था । सुबह का जागरण पक्षियों की चहचहाटों से ही होता और शाम कलरव से । हर दिवस पक्षी दिवस था । परन्तु दुर्भाग्य है आज सब कुछ बदला रहा है । जैसा पहले था वैसा अब नही का है । हाँ इतनी समझ बढ़ गई कि बिना पक्षी के मानव जीवन सम्भव नहीं हैं । उन्हें मारकर अपना पेट भरने से नहीं अपितु पक्षियों का पेट भरने से जीव संतुलन रहेगा ।

भारत सहित विश्व में पक्षियों की अनगिनत प्रजातियां हैं । पक्षी विशेषज्ञों ने उनका वर्गीकरण किया है । ये रंग-बिरंगे पक्षी हमारी धरती और पर्यावरण का श्रृंगार हैं । बिना पक्षियों का वर्णन किये श्रृंगार लिखा ही नहीं जा सकता । पूरा हिन्दी साहित्य पक्षियों की उपमाओं से अलंकृत है ।

पक्षी और पेड़-पौधे एक-दूसरे के पूरक है । हमसे कई गुना ज्यादा फलों का बीजारोपण पक्षी करते हैं । जंगलों को घना बनाने में सर्वाधिक योगदान पक्षियों का ही है । वे फलों के बीज स्थान्तरण का काम करते हैं । साथ ही पक्षी प्रकृति के सबसे बड़े स्वच्छताकर्मी है । जहरीले कीड़ों को खाकर वे हमारी फसल की रक्षा करते हैं । पक्षी खाद्य श्रृंखला को नियंत्रित करने का एक बड़ा माध्यम है ।

कृपया, जहाँ तक हो सके पक्षियों का शिकार होने से रोकिए । क्योंकि जहाँ पक्षी नहीं होंगे वो स्थान अपने आप निर्जन हो जायेगा अतः आओ हम सब मिलकर पक्षियों के संरक्षण संवर्धन पर काम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *