प्रांतीय वॉच

गुलबापारा नवीन पंचायत भवन का विधायक व जिलापंचायत अध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष के हाथो किया उद्घाटन

  • विकास कार्यों के लिए पंचायत को विधायक ने 5 लाख रु देने की घोषणा किया

प्रकाश नाग/केशकाल : केशकाल जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गुलबापारा में सोमवार को नवीन ग्राम पंचायत भवन के उद्घाटन का कार्यक्रम रखा गया था जिसमे बतौर मुख्य अतिथि केशकाल विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष संतराम नेताम, विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम, जनपद पंचायत केशकाल के अध्यक्ष महेंद्र नेताम एवं सरपंच शिवकुमार सलाम शामिल हुए थे। जहां ग्रामवासियों ने मांदरी की धुन के साथ आतिशबाजी करते हुए अतिथियों का स्वागत किया। स्वागत के पश्चात सभी अतिथियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के हाथों रिबन काट कर इस नवीन भवन का उद्घाटन किया गया। विधायक ने भवन के सभी कक्षों का निरीक्षण करते हुए ग्राम पंचायत की प्रशंसा की। इसके पश्चात कार्यक्रम स्थल में राजकीय गीत अरपा पैरी के धार का गायन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच, उपसरपंच एवं पंचगण ने अपने अपने पंचायतों में विभिन्न विकासकार्यों एवं समस्याओं से सम्बंधित मांगपत्र विधायक संतराम नेताम एवं जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम को सौंपा जिस पर विधायक ने यथाशीघ्र पूरा करवाने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के दौरान विधायक संतराम नेताम ने विकास कार्यों के लिए 5 लाख रु देने की घोषणा किया ।

इस दौरान विधायक संतराम नेताम ने कहा कि विधायक ने कहा कि ग्राम पंचायत गुलबापारा के सरपंच, उपसरपंच एवं पँचगणों को जनपद सदस्यों एवं जिला पंचायत सदस्यों के साथ मिलकर यह तय करना चाहिए कि किस प्रकार से ग्रामवासियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। चूंकि जनता ने मुझे लगातार दूसरी बार विधायक के रूप में चुना है, मैं सत्ता में रहने के बावजूद मेरे क्षेत्र के जनता की मांगों को लेकर विधानसभा में मुखरता से अपनी आवाज उठता हूँ। कांग्रेस सरकार बस्तर के भोले भाले आदिवासियों एवं पिछड़ा वर्ग की सरकार है। इसलिए सरकार ने चुनाव से पहले अपने जनघोषणापत्र में धान एवं तेंदूपत्ता के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करने, कर्जमाफी, बिजली बिल में कटौती समेत विभिन्न वादे किए थे। सरकार में आने के बाद माननीय मुख्यमंत्री जी ने एक एक कर के सभी वादों को पूरा किया जिससे हमारे प्रदेश के अन्नदाताओं को बड़ी राहत मिली है। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में आज गरीब से गरीब घर का आदिवासी बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं जिससे बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो रहा है। इस प्रकार से मुख्यमंत्री भुपेश बघेल जी ने अनेक योजनाएं शुरू की हैं, निश्चित रूप से इसका लाभ सभी प्रदेशवासियों को मिलेगा और आगामी 2023 के विधानसभा चुनाव में जनता पुनः पूर्ण बहुमत के साथ प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाएगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि केवल ग्राम पंचायत भवन के निर्माण से विकास की परिकल्पना नही की जा सकती, पंचायत निर्माण की सार्थकता तभी होगी जब गांव के प्रत्येक व्यक्ति की मांगे पूरी होंगी, समस्याओं का निराकरण होगा साथ ही शासन की प्रत्येक योजना का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे यह सुनिश्चित करना हमारा दायित्व है।
जनपद पंचायत अध्यक्ष महेंद्र नेताम ने कहा कि पंचायती राज का उद्देश्य है कि गांव की समस्याओं का निराकरण गांव में ही हो जाए, इसलिए हमें अपने दायित्वों का पूरी गम्भीरता से निर्वहन करते हुए राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन, सड़क, नाली, पुल समेत अन्य योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचाएंगे। कोंडागांव जिले में सर्वाधिक नवीन ग्राम पंचायत बने हैं, जिसमे केशकाल ब्लॉक से ही 22 ग्राम पंचायत बनाए गए हैं यह हमारी भूपेश सरकार की देन है। मैं समस्त ग्रामवासियों एवं क्षेत्रवासियों की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी को धन्यवाद देता हूं।
इस दौरान केशकाल ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राजेश नेताम, धनोरा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष प्रवीण अग्निहोत्री, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव सगीर अहमद कुरैशी, विधायक प्रतिनिधि अरुण अग्निहोत्री, वरिष्ठ कांग्रेसी यूनुस पारेख, जनपद सदस्य नरेश नेताम सभी जनपद सदस्य, आसपास के ग्राम पंचायतों के सरपंच, उपसरपंच, ग्राम के गांयता, पुजारी, पटेल एवं ग्राम प्रमुखों समेत सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे। वहीं मंच का संचालन खण्ड श्रोत समन्वयक प्रकाश साहू ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *