देश दुनिया वॉच

रामायण स्पेशल ट्रेन में ‘राम-सीता-लक्ष्मण’ के बीच ऐसे हुआ यात्रियों का स्वागत

नई दिल्ली : IRCTC द्वारा चलाई जा रही देश की पहली ‘श्री रामायण यात्रा’ डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन दिल्ली से 7 नवंबर को धूमधाम से रवाना हुई है. इस दौरान, दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर इस स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने वाले पर्यटकों के स्वागत के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी. स्टेशन के साथ-साथ पूरी ट्रेन को रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया था. यही नहीं, रेलवे स्टेशन पर भगवान श्री राम के जीवन पर आधारित झांकी की भी व्यवस्था की गई थी, जहां पर भगवान श्री राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान का रूप धारण किए हुए कलाकार मौजूद थे.

यात्रियों को पहनाई गई तुलसी की माला
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का स्वागत फूलों की माला और अंगवस्त्रम से किया गया. सभी यात्रियों को तुलसी की माला भी पहनाई गई और हर एक यात्री को आईआरसीटीसी द्वारा रामायण की प्रतियां भी भेंट की गईं. पर्यटकों के लिए एक विशेष सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया था, जहां पर यात्रियों ने अपनी सेल्फी खिंचवाई. इस दौरान पूरे रेलवे स्टेशन पर जश्न का माहौल था और पर्यटक भी काफी उत्साहित दिखाई दे रहे थे.

योध्या, सीतामढ़ी, काशी आदि का करवाएगी दर्शन
दरअसल, रामायण सर्किट भारत सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत चिन्हित थीम सर्किट में से एक अत्यंत महत्वपूर्ण सर्किट है. इसी वजह से आईआरसीटीसी श्री रामायण यात्रा की ट्रिप प्लान की थी. यह ट्रेन पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों जैसे कि अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी व रामेश्वरम का भ्रमण व दर्शन कराएगी.

जानिए क्या होगा ट्रेन का रूट
सबसे पहले 156 पर्यटकों के साथ यह ट्रेन श्री राम जन्मभूमि अयोध्या पंहुचेगी, जहां पर्यटक रामलला और हनुमानगढ़ी के दर्शन के साथ-साथ अयोध्या के अन्य पर्यटक स्थलों का भ्रमण करेंगे. इसके बाद यह ट्रेन नंदीग्राम और जनकपुर होते हुए वाराणसी पहुंचेगी.जहां पर्यटक काशी विश्वनाथ मंदिर के साथ-साथ अन्य धार्मिक स्थलों का भ्रमण करेंगे. वाराणसी से पर्यटकों को प्रयागराज ले जाया जाएगा. जहां पर संगम सहित तमाम पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा. प्रयागराज के बाद यह ट्रेन चित्रकूट पहुंचेगी. इसके बाद यह ट्रेन नौवें दिन नासिक पहुंचेगी. नासिक के बाद हम्पी और रामेश्वरम होते हुए 17 दिन में ट्रेन वापस दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन पहुंचेगी.

Covid-19 के चलते यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम
कोविड के मद्देनजर इस स्पेशल ट्रेन में विशेष इंतजाम किए गए हैं. हर एक पर्यटक को आईआरसीटीसी की तरफ से कोविड किट प्रदान किया गया है.इसके साथ ही ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं और ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.

रामायण स्पेशल ट्रेन भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के तहत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई गई है. एसी प्रथम श्रेणी के टिकट का किराया 102095 रुपये रखा गया है. इसके अलावा, एसी द्वितीय श्रेणी का किराया 82950 रुपये होगा. आईआरसीटीसी ट्रेन में स्वच्छता संबंधी तमाम प्रोटोकॉल्स का भी ध्यान रखेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *