देश दुनिया वॉच

पाकिस्तान के हरनई में भूकंप से हिली धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.0, 20 लोगों की मौत

हरनई : पाकिस्तान के हरनई इलाके में आज सुबह भूकंप के भीषण झटके महसूस किए गए. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, हादसे में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई. वहीं, करीब 300 लोगों के घायल होने की खबर है.इसके अलावा कई मकानों को भी नुकसान पहुंचा है. भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी और आसपास के कई जिलों में नुकसान की बात सामने आ रही है. पाकिस्तान के हरनई क्षेत्र में आज तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई. नैशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के झटके अल सुबह 3.30 बजे महसूस किए गए हैं.हरनई पाकिस्तान के बलूचिस्तान में पड़ता है. लोगों की मदद और बचाव कार्य के लिए क्वेटा से भारी मशीनरी रवाना कर दी गई है.इनके दो से तीन घंटे में हरनई पहुंचने की संभावना है। फिलहाल घायल लोगों का हरनई के अस्पताल में इलाज किया जा रहा है.

अस्पतालों में मोबाइल के टॉर्च से चल रहा काम
पाकिस्तानी मीडिया से आ रहे विजुअल्स के मुताबिक, हरनई के अस्पतालों में बिजली नहीं है. वहां घायल लोगों के परिजन मोबाइल टॉर्च की रोशनी इलाज करा रहे हैं.अधिकारियों के मुताबिक, भूंकप का असर कई जिलों में है, ऐसे में घायलों की सटीक संख्या बताना संभव नहीं है.

क्यों आता है भूकंप?
पृथ्वी कई लेयर में बंटी होती है और जमीन के नीचे कई तरह की प्लेट होती है. ये प्लेट्स आपस में फंसी रहती हैं, लेकिन कभी-कभी ये प्लेट्स खिसक जाती है, जिस वजह से भूकंप आता है. कई बार इससे ज्यादा कंपन हो जाता है और इसकी तीव्रता बढ़ जाती है. भारत में धरती के भीतर की परतों में होने वाली भोगौलिक हलचल के आधार पर कुछ जोन तय किए गए हैं और कुछ जगह यह ज्यादा होती है तो कुछ जगह कम. इन संभावनाओं के आधार पर भारत को 5 जोन बांटा गया है, जो बताता है कि भारत में कहां सबसे ज्यादा भूकंप आने का खतरा रहता है. इसमें जोन-5 में सबसे ज्यादा भूकंप आने की संभावना रहती है और 4 में उससे कम, 3 उससे कम होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *